Thursday , October 29 2020
Breaking News
Home / सेहत / ये छोटी चीज़ देती चिकन से 10 गुना ताकत, लेकिन इस तरह करना होगा सेवन

ये छोटी चीज़ देती चिकन से 10 गुना ताकत, लेकिन इस तरह करना होगा सेवन

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

मूंगफली को गरीबों का मेवा कहा जाता है। भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मूंगफली बड़े चाव से खाई जाती है। इसके अलावा मूंगफली से अनेक स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयां भी बनाई जाती हैं। मूंगफली खाने से शरीर को अनेक पोषक तत्व मिलते हैं। और भरपूर ताकत भी मिलती है। इसलिए बॉडीबिल्डर्स लोग मूंगफली का सेवन करते हैं। सही तरीके से मूंगफली खाने से आपको कमाल के फायदे होंगे। लेकिन अधिकांश लोग मूंगफली खाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। इसलिए पूरे फायदे नहीं मिल पाते हैं। आइए मूंगफली खाने का सही तरीका जानते हैं।

मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली में ऐसे पोषक तत्व विद्यमान होते हैं जो चिकन से भी 10 गुना ज्यादा ताकतवर होते हैं। मूंगफली खाना शाकाहारी लोगों के साथ-साथ मांसाहारी लोगों के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद है। रोजाना 100 ग्राम मूंगफली खाने से दैनिक जीवन की 25% कैलोरी की पूर्ति हो जाती है। मूंगफली खाना कमजोर और दुबले-पतले लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है। मूंगफली में पाए जाने वाले कैल्शियम से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। और मूंगफली में पाए जाने वाले मैग्नीशियम से शरीर को अनेक लाभ होते हैं। मूंगफली में भरपूर फाइबर भी पाया जाता है। जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

मूंगफली खाने का सही तरीका

अधिकांश लोग भुनी हुई मूंगफली खाना पसंद करते हैं। क्योंकि भुनी हुई मूंगफली खाने में स्वादिष्ट लगती हैं। लेकिन भुनी हुई मूंगफली के पोषक तत्व गरम तापमान की वजह से नष्ट हो जाते हैं। मूंगफली को भिगोकर खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले पानी में मूंगफली भिगो दें। और सुबह उठकर खाली पेट भीगी हुई मूंगफली का सेवन करें।

 

loading...
loading...

Check Also

चोट का निशान हो चाहे जितना भी पुराना, एकदम साफ करेगा ये अचूक नुस्खा

आपकी त्वचा पर घाव होना एक आम सी बात है। अगर घर में बच्चे होते ...