Tuesday , October 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / ये बिजनेस करके हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए, पूरी मदद करेगी सरकार

ये बिजनेस करके हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए, पूरी मदद करेगी सरकार

देश में फैले कोरोना वायरस में लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं. ऐसे में सभी लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं. लेकिन कंफ्यूजन ये है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें जिसमें कम लागत में अच्छी कमाई हो. तो आइए हम आपको एक बंपर फायदे वाले बिजनेस के बारे में बताते हैं-

लगाएं 2 लाख रुपए
आप ईंटे बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये बिजनेस सिर्फ 2 लाख रुपए में शुरू हो सकता है और इसमें आप हर महीने एक लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. आइए बताते हैं कि आप कैसे ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

राख की ईंटें बनाने का बिजनेस
बिजली संयंत्रों से निकलने वाली राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट को मिलाकर ये ईंटें बनाई जाती हैं. ये बिजनस शुरू करने के लिए आपके पास करीब 100 गज जमीन होनी चाहिए. साथ ही इस बिजनेस को करने के लिए आपको सिर्फ मशीन के पैसे खर्च करने होंगे.

5 से 6 लोगों के साथ मिलकर शुरू करें बिजनेस
बता दें ये बिजनस आप 5-6 लोगों के साथ शुरू कर सकते हैं और हर महीने करीब 3000 ईंटें बना सकते हैं, जिसके लिए आपको 2 लाख रुपए खर्च करने होंगे. आप किसी बड़े बिल्डर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके वहां पर ईंटों की बड़ी मात्रा में सप्लाई कर सकते हैं.

ऑटोमेटिक मशीन से और होगी कमाई
बता दें अगर आप अपने बिजनेस में ऑटोमैटिक मशीन लगाते हैं तो आपकी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. बता दें इसऑटोमेटिक मशीन की कीमत लगभग 10-12 लाख रुपए है. इसमें कच्चे माल को मिलाने से लेकर ईंट बनाने तक का पूरा काम मशीन खुद करती है और प्रति घंटे 1000 तक ईंटें बना सकती है.

इस तरह होगी हर महीने एक लाख की कमाई
अगर आपने अपनी फैक्ट्री में ये मशीन लगा ली तो आप हर रोज 3 से 4 लाख ईंटें बना सकते हैं. राख की ईंटें यानी फ्लाई ऐश ईटों के कारोबार से आप हर महीने 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

निवेश के लिए पैसा कहां से आएगा?
अगर आपको इस बात की चिंता सता रही है कि बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा कहां से आएगा तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना, स्व रोजगार योजना, मुद्रा लोन जैसी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं और लोन लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं. यानी अगर आप बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो खुद सरकार की ओर से आपको मदद मिलेगी.

loading...
loading...

Check Also

ये दिवाली चीन के दिवाले वाली, भारतीय बाज़ार है तैयार, देगा 40 हजार करोड़ का झटका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले कई महीनों से आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत कई वस्तुओं के ...