Monday , September 28 2020
Breaking News
Home / सेहत / ये 3 चीजें हड्डियों को कर देती हैं खोखला, आखिरी तो सबसे खतरनाक

ये 3 चीजें हड्डियों को कर देती हैं खोखला, आखिरी तो सबसे खतरनाक

अगर इंसान की हड्डियां मजबूत रहेंगी तो वह बुढ़ापा आने के बाद भी हर काम आसानी से कर सकता है. इसलिए अगर हो सके तो अपनी हड्डियों को मजबूत करने की कोशिश करे. हालांकि आज के समय में लोग पौष्टिक चीजों का सेवन कम करते है. इसके साथ ही आज कल लोग इन चीजों का सेवन भी ज्यादा करते है, जो चीजे हमारे शरीर के अंदर जा कर हड्डियों को पूरी तरह से कमजोर बना देती है. इसलिए अगर अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते है तो आपको ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए जो कैल्शियम से भरपूर हो. इससे आपकी हड्डियां बेहद मजबूत रहेंगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब इंसान के शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, तो इससे उसकी हड्डियां कमजोर हो जाती है. जिसके कारण इंसान के जोड़ो में दर्द होने लगता है. बरहलाल कई बार जीवन में कुछ गलत चीजों का इस्तेमाल करने से हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसलिए आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिसका सेवन आपको नहीं करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि ये चीजे आपकी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना रही है. तो अगर हो सके तो इन चाइनो का सेवन न करे. चलिए अब आपको इन नुकसानदायक चीजों के बारे में बताते है.

१. नमक.. अब यूँ तो हम अपने रोजाना जीवन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल नमक का ही करते है. जी हां नमक का इस्तेमाल न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है बल्कि अचार, सलाद आदि चीजों में भी नमक का इस्तेमाल किया जाता है. मगर हम आपको बता दे कि आपको नमक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि नमक की ज्यादा मात्रा शरीर में जा कर कैल्शियम की मात्रा को सोख लेती है. जिसके कारण हड्डियों को पूरी मात्रा में कैल्शियम नहीं मिल पाता और हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसलिए अगर हो सके तो नमक का कम से कम मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए.

२. कोल्ड ड्रिंक्स.. इसमें कोई शक नहीं कि गर्मियों के मौसम के लोग कोल्ड ड्रिंक्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है. इसके इलावा कुछ लोग सर्दी के मौसम में भी इसका सेवन करने से नहीं चूकते. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसका ज्यादा सेवन करने से केवल दांत ही नहीं बल्कि हड्डियां भी कमजोर होती है. जी हां दरअसल कोल्ड ड्रिंक्स में पाया जाने वाला कार्बन डाइऑक्साइड और फास्फोरस हमारी हड्डियों के लिए काफी नुकसानदायक है. वास्तव में यह हड्डियों को अंदर से खोखला कर देता है. इसलिए अगर हो सके तो कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बिलकुल भी न करे.

३. बकरे का मांस.. इसमें कोई शक नहीं कि जो लोग नॉन वेज खाना पसंद करते है, वो बकरे का मांस बड़े चाव से खाते है. मगर हम आपको बता दे कि यह भी आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक है. बरहलाल बकरे का मांस खाने से शरीर को अधिक मात्रा में वसा मिलता है. इसके इलावा हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बकरे के मांस में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा भी पाई जाती है. जो हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती है. इसलिए भूल कर भी बकरे के मांस का सेवन न करे.

हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप इन तीन चीजों का सेवन या तो सीमित मात्रा में करेंगे या फिर बिलकुल भी नहीं करेंगे.

Check Also

कोरोना की किस वैक्सीन को मंजूर करेगी सरकार, शर्त बताई ICMR

कोविड-19 के लिए टीका 100 पर्सेंट असर करे, ऐसा मुश्किल है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल ...