Sunday , February 28 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं IPL 2021 के सुपरस्टार

ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं IPL 2021 के सुपरस्टार

आईपीएल के हर सीजन में कुछ युवा युवा प्रतिभाएँ उभरती हैं जो अगले स्तर तक कदम रखने के लिए तैयार हैं और यह पिछला भी अलग नहीं था. यह आईपीएल का एक बहुत यादगार सीजन था और बहुत सारे विश्व स्तरीय खिलाड़ियों ने अपने कौशल को सबसे बड़े मंच पर प्रदर्शित किया, लेकिन कुछ अनकैप्ड भारतीय युवाओं ने भी सुर्खियों बटौरी.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे जो आईपीएल के अगले सुपरस्टार बन सकते हैं.

1) अब्दुल समद

अब्दुल समद को इस सीज़न में बल्लेबाजी करने के बहुत अधिक अवसर नहीं मिले, लेकिन कुछ ही मैचों में जहां उन्होंने बल्लेबाजी की, उन्होंने स्पष्ट रूप से दिखाया कि उन्हें एक खिलाड़ी के लिए मिडिल ऑर्डर पॉवर हिटर बनने के लिए आवश्यक सभी क्षमता हैं.

भारत को इस समय काफी शीर्ष क्रम के बल्लेबाज मिल गए हैं, लेकिन बहुत से विशेषज्ञ मध्य क्रम के बल्लेबाज नहीं हैं और यही कारण है कि भारत को अक्सर शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को एक काम करने के लिए मध्य क्रम में स्थानांतरित करना पड़ता है, जिसका वे उपयोग नहीं करते हैं.

समद जैसे खिलाड़ी के साथ, भारत उसे निचले मध्य क्रम में स्थान दे सकता है और वह उस काम को करने में सहज होगा, क्योंकि वह उस भूमिका के लिए सबसे उत्तम साबित हो सकते हैं.

2) रवि बिश्नोई

भारत में वर्तमान में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव सफेद बॉल क्रिकेट में पहले दो फर्स्ट चॉइस स्पिनरों के रूप में स्थापित हैं, लेकिन कुलदीप का खेल डाउनहिल हो रहा है और अगर वह वास्तव में भारतीय सेट अप में अपनी जगह खो देता है, तो बिश्नोई अगले लेग स्पिनर हो सकते हैं.

बिश्नोई एक मॉडर्न डे लेग स्पिनर हैं जो गेंद को बहुत अधिक लूप नहीं देते हैं और हवा के माध्यम से बहुत तेज होते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह एक सोच वाले गेंदबाज हैं और बल्लेबाजों को खेल के चरणों अहम पर आउट कर सकते हैं.

3) देवदत्त पडिक्कल

देवदत्त पडिक्कल को पावर गेम की कमी महसूस हो रही है. नई गेंद के साथ पावरप्ले में विश्व स्तरीय तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए उन्होंने सभी को काफी प्रभावित किया हैं.

पडिक्कल को आगे और पीछे दोनों पैरों पर बहुत समय मिला है. एकमात्र विभाग जहां उसे खुद को सुधारने की आवश्यकता होती है, जब गेंद पुरानी हो जाती है और समय वास्तव में आसान नहीं होता है, जब उसे अपने शॉट्स में कुछ शक्ति उत्पन्न करना सीखना होगा. थोड़े सुधार के साथ, पडिक्कल भारत के लिए एक सभी प्रारूप सुपरस्टार में बन सकते हैं.

4) वरुण चक्रवर्ती

भारत में पिछले एक दशक में खेल के सभी प्रारूपों में कुछ विश्व स्तरीय और लेग स्पिनर हैं, लेकिन उनके पास वास्तव में एक उचित मिस्ट्री स्पिनर नहीं है जो अपनी उंगलियों और कलाई दोनों का उपयोग कर सकते हैं.

ऐसे ही एक गेंदबाज हैं वरुण चक्रवर्ती. वह एक फिंगर स्पिनर है, लेकिन फिर वह गुगली भी फेंक सकता है और कैरम बॉल भी कर सकता है. चक्रवर्ती ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पहले ही भारतीय टी20 टीम में जगह बना चुके हैं, लेकिन चोट के कारण उन्हें सीरीज शुरू होने से पहले ही बाहर होना पड़ा था.

5) टी नटराजन

किसी ने भी यॉकर्स को उतनी सटीकता के साथ गेंदबाज़ी नहीं दी जितनी नटराजन ने आईपीएल 2020 में की थी. कई बार वो अपने यॉर्कर से भी चूक गए और रनों के लिए चले गए, लेकिन इसके बावजूद भी वो ख़ुद को संभालते रहे और अपनी डेथ बॉलिंग से खुद को एक विनर के रूप में स्थापित किया हैं.

यह आईपीएल 2020 में उनका प्रभावशाली प्रदर्शन था जिसके परिणामस्वरूप नटराजन ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नेट गेंदबाज के रूप में भारतीय टीम में शामिल होने में सफल रहे, हालाँकि चोटिल खिलाड़ियों की बढती सूची के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में डेब्यू का मौका मिला था.

loading...
loading...

Check Also

अक्षर पटेल ने किया खुलासा, मैच के दौरान रिषभ पंत क्यों उन्हें बुला रहे थे “वसीम भाई”

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही हैं. सीरीज ...