Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / नौकरी / योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में सुपरवाइजर और क्लर्कों की होंगी बंपर भर्तियां

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में सुपरवाइजर और क्लर्कों की होंगी बंपर भर्तियां

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही 3000 से ज्यादा सुपरवाइजरों और क्लर्कों की भर्तियां होंगी। एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) इसकी सूचना अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजने जा रहा है। ये भर्तियां 2006 से अटकी हुई थीं। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मिशन रोजगार के तहत 15 साल पुरानी भर्तियों का रास्ता साफ हो गया है।

15 सालों से अटकीं थीं भर्तियां

इस भर्ती में 2422 सुपरवाइजर और 1054 क्लर्क के पद शामिल हैं। इनके लिए आवेदन 2006 में लिए गए थे। 2007 में सरकार बदलने और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भंग होने के कारण भर्तियां नहीं हो पाईं। दोबारा 2011 में आवेदन लिए गए। पहली बार 1.71 लाख और दोबारा 3.19 लाख आवेदन पत्र आए। लेकिन लालफीताशाही और सरकार बदलने पर भर्ती पर लगने वाली रोक इस भर्ती के आड़े आ गई और भर्ती नहीं हो सकी।

इस बीच कई अभ्यर्थियों की आयु ज्यादा हो गई, इसलिए वे आयु में छूट मांगने लगे। भाजपा सरकार बनने पर 2018 में इन भर्तियों के लिए सूचना अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजी गई, लेकिन आयोग ने इस पर आपत्ति लगाते हुए वापस भेज दिया कि पहले पुराने विज्ञापन पर आए आवेदन पत्रों पर निर्णय लिया जाए।

सीएम योगी ने लिया फैसला

बीते साल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मिशन रोजगार के तहत इन भर्तियों का मुद्दा भी उठा था। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लेते हुए 2006 में हुए विज्ञापन को कालातीत माना गया और नए सिरे से भर्तियां करने पर सहमति बनी। अब नए सिरे से सूचना भेजे जाने की तैयारी चल रही है। इस बीच क्लर्क की नियमावली में परिवर्तन हुआ और इसके लिए कम्पयूटर में ट्रिपल सी कोर्स को भी अनिवार्य कर दिया गया।

loading...
loading...

Check Also

12वीं पास के लिए खुशखबरी, एयरफोर्स में निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Indian Air Force STAR Exam: भारतीय वायु सेना में अधिकारी के रूप में जाने के इच्छुक ...