Thursday , February 25 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / रसोई गैस के बढ़े दामों पर राहुल गांधी का तंज, बोले- जनता से लूट, सिर्फ़ ‘दो’ का विकास

रसोई गैस के बढ़े दामों पर राहुल गांधी का तंज, बोले- जनता से लूट, सिर्फ़ ‘दो’ का विकास

नई दिल्‍ली
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एलपीजी सिलिंडर की कीमत बढ़ाने को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने इसे ‘जनता से लूट’ करार देते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार केवल ‘दो लोगों का विकास’ कर रही है। रविवार को राजधानी दिल्‍ली में रसोई गैस सिलिंडर के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए गए थे। बढ़ी हुई कीमत रविवार रात 12 बजे से लागू भी हो गई है। यह बढ़ोतरी घरेलू एलपीजी सिलिंडर (14.2 किलोग्राम) की कीमतों में हुई है। अब दिल्‍ली में गैस सिलिंडर 719 रुपये के बजाय 769 रुपये में मिलेगा।

तीन महीने में तीन बार बढ़ चुके दाम
एलपीजी सिलिंडर के रेट में दिसंबर 2020 के बाद से तीसरी बार बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 4 फरवरी को नॉन-सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा किया गया था। जिसके बाद एक सिलिंडर की कीमत 694 रुपये से बढ़कर 719 रुपये हो गई थी। एक तरफ पेट्रोल-डीजल की कीमत भी लगातार बढ़ रही है, दूसरी तरफ गैस सिलिंडर के दाम बढ़ने से जनता के लिए मुसीबत बढ़ गई है।

क्रूड ऑयल और नैचनल गैस से कुकिंग गैस निकाली जाती है। एलपीजी गैस सिलिंडर्स के दाम सरकारी तेल कंपनियां हर महीने समीक्षा के बाद तय करती हैं। अंतराष्‍ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों और अमेरिकी डॉलर-रुपये के एक्‍सचेंज रेट के आधार पर कीमतें ऊपर-नीचे हो सकती हैं।

केंद्र को ‘हम दो, हमारे दो’ की सरकार बता चुके हैं राहुल
राहुल ने पिछले गुरुवार को बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि यह यह सरकार ‘हम दो, हमारे दो’ की सरकार है। इशारा किन लोगों की तरफ है, यह देश के लोग अच्छी तरह जानते हैं। कांग्रेस के लोकसभा सदस्य ने आरोप लगाया था, ‘‘एक नारा था, हम दो हमारे दो। यह हम दो हमारे दो की सरकार है।’’ उन्होंने यह आरोप भी लगाया, ‘‘प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि उन्होंने विकल्प दिया है। इन्होंने भूख, बेरोजगारी और आत्महत्या का विकल्प दिया है।’’

loading...
loading...

Check Also

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम भारतीय खिलाड़ियों के लिए रहा है खास, जानें 10 खास उपलब्धियां

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला अहमदाबाद के ...