Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / रहें सावधान, 48 घंटे में बढ़ेगा ठंड का कहर, सर्द हवाओं से गिरेगा पारा

रहें सावधान, 48 घंटे में बढ़ेगा ठंड का कहर, सर्द हवाओं से गिरेगा पारा

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मौसम (Weather forecast) बदल गया है। बीते दिन से उत्तर से सर्द हवाएं चलने लगी हैं। यही कारण है कि प्रदेश के कई इलाकों के न्यूनतम तापमान (weather update) में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो प्रदेश में 31 जनवरी तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा। मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रहेगा, वहीं सर्द हवाओं के चलने से प्रदेश भर में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। ऐसे में 31 जनवरी तक ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

रात और दिन के तापमान में 48 घंटे तक गिरावट जारी रहेगी। ऐसे में प्रदेश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक चला जाएगा। अभी कुछ जगह यह 11 डिग्री के आसपास है, जबकि अधिकांश इलाकों में यह 6 डिग्री से लेकर 10 डिग्री के बीच बना हुआ है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर से सर्द हवाएं चलने लगी हैं। इसके कारण दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। यह आगे भी जारी रहेगी। अब शीतलहर भी चलने लगी है। यह प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में प्रभाव डाल रही है। इधर, डॉक्टरों का कहना है कि इस समय सुबह जल्दी मॉर्निंग वॉक जाने से बचना चाहिए।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग ने बैतूल, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, नरसिंहपुर, जबलपुर, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, श्योपुर कलां, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, उज्जैन, शाजापुर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगरा, मालवा, देवास सहित कई जिलों में अलर्ट जारी किया है। बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखें। अधिक समय तक ठंड के संपर्क में रहने से बचें। ढीले और हल्के वजन वाले कई सतह के गर्म ऊनी कपड़े पहनें। सिर, गर्दन, हाथों को अच्छे से ढंक कर रखें।

loading...
loading...

Check Also

मिथुन दा की पहली बीवी थीं सुपरमॉडल, कामयाबी के लिए किया इस्तेमाल, फिर शादी तोड़ दी !

मिथुन चक्रवर्ती की इमेज वैसे तो एक भद्र मानूस की है, लेकिन मिथुन बॉलीवुड के ...