Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / सेहत / रातभर भीगी हरी मिर्च का पानी सुबह पी लें, फायदे देख खुद बोलेंगे- जादू हो गया..

रातभर भीगी हरी मिर्च का पानी सुबह पी लें, फायदे देख खुद बोलेंगे- जादू हो गया..

 

ये बात तो आप सभी जानते ही होंगे कि हरी मिर्च के तड़के के बगैर भारतीय खाने की कल्पना नहीं की जा सकती। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि हरी मिर्च खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं जी हां आपको बता दें कि ये एक औषधी के समान है जिसमें कई रोगों को खत्म करने की ताकत है।

आपको नहीं पता नहीं होगा कि हरी मिर्च में डायटरी फाइबर से भरपूर होती है जो कि पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। हरी मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जिसके सेवन से त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है और त्वचा में निखार लाया जा सकता है।

इतना ही नहीं वजन कम करने के लिए भी हरी मिर्च का सेवन किया जा सकता है। शरीर से अतिरिक्त‍ वजन कम करने के लिए और मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के लिए हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको हरी मिर्च के एक ऐसे प्रयोग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप स्‍वस्‍थ रह सकते हैं –

इस उपाय को करने के लिए आपको सबसे पहले 3-4 हरी मिर्च लेकर उसे अच्छी तरह से साफ पानी से धो लेना होगा और फिर सभी मिर्चों को हल्का सा बीच में से चिरा लगा दें। ऐसा करने के बाद इन सभी कटी हुई हरी मिर्चों को 1 गिलास पानी में भिगोकर रात-भर रख दें। इस‍के बाद सुबह उठने के एकदम बाद इन हरी मिर्चों को जिस पानी में रखा हुआ था उस पानी को पी लें, लेकिन ध्यान रखें कि इस पानी को पीने से कुछ समय पहले न ही आपको कुछ खाना है और न ही पीना है।

अब ये बता दें कि इस पानी को पीने से आपकी हर रोज की दिनचर्या पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा और तो और इस पानी को पीने से आपको बहुत से फायदे होंगे और इसका आपके शरीर में कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा। शायद आपको ना पता हो कि हरी मिर्च में आयरन, प्रोटीन, कॉपर और पोटेशियम के आलावा विटामिन A,B6और Cआदि भी पाए जाते हैं। इन सभी मिनरल्स और विटामिन को एक साथ लेने से व्यक्ति का शरीर पूरा दिन ऊर्जा से भरा हुआ रहता है।

बता दें कि हर रोज सुबह उस पानी को करीबन एक हफ्ते तक पीने से यक़ीनन उस व्यक्ति के स्वस्थ्य से जुडी सभी समस्याओं का तो हल होगा ही साथ ही स्किन पर चमक आएगी और बाकी अन्य फायदे भी होंगें।

ऐसा एक सप्‍ताह करने के बाद आपको खुद बेहद ही अच्‍छा फील होगा और तो और आप खुद को फुर्तिला महसूस करेंगे। आपको बता दें कि स्‍वस्‍थ और चुस्‍त दूरूस्‍त शरीर के लिए ये एक बेहतर उपाय है।

loading...
loading...

Check Also

बीमारियों को आपसे कोसों दूर रखेगा ये सस्ता फल, जादू की तरह बढ़ा देता उम्र

अमर बेल प्राकृतिक रूप से पेडों की टहनियों में पनपने वाली बेल है। यह बेल ...