Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / सेहत / रात भर में साफ हो जाएगा हर मस्सा, बेहद आसान है हटाने का ये तरीका

रात भर में साफ हो जाएगा हर मस्सा, बेहद आसान है हटाने का ये तरीका

अगर आप भी चेहरे की खूबसूरती खराब करने वाले मस्सों से परेशान हैं तो इनके सबसे बड़े दुश्मन केला है और आप इसकी मदद से इस समस्य से निजात पा सकते है, आइए जानते है कैसे।

केला : केले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो मस्सों को दूर करने में मदद करते हैं। मस्सों को दूर करने के लिए केले के छिलके को मस्सों के उपर रातभर लगा रहने दें। ऐसा करने से एक रात में ही आप मस्सों की परेशानी से निजात पा सकते हैं।

आलू : केले के इस उपाय के अलावा मस्सों को दूर करने के लिए आप आलू की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप आलू को छीलकर उसका पेस्ट अपने मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके मस्से झट से दूर हो जाएंगे।

घी : मस्सों को दूर करने के लिए चुना और घी बराबर मात्रा में मिलाकर मस्सों पर लगाने से वो जड़ से खत्म हो जाते हैं।

लहसुन में एक कंपाउंड पाया जाता है जिसको कहा जाता है Allicin ये कंपाउंड बहुत शक्तिशाली है और इसमें anti-microbial गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के वायरस से लड़ने की क्षमता समेटे रहते हैं। मानव शरीर में मस्से मुख्यतः HPV की वजह से होते हैं, और लहसुन के एंटी-मॉइक्रोबल गुण के कारण ये इस वायरस को भी ख़त्म करने की क्षमता रखता है। और इसका सबसे बड़ा फायदा ये है के ये सिर्फ वायरस को ख़त्म करता है, जो मित्र बैक्टीरिया है उनको बिलकुल भी नुक्सान नहीं पहुंचाता, जिस कारण से ही लहसुन कैंसर से लड़ने के लिए बेहद काम की औषिधि बताई गयी है। लहसुन में ऐसे कुछ कंपाउंड भी पाए गए जो शरीर का Detoxification में बहुत काम आते हैं।

ऐसे बहुत सारे शोध हो चुके हैं, जिनमे ये पता लगाने का प्रयास किया गया के क्या वाकई लहसुन मस्सो को ख़त्म कर सकते हैं, इसी प्रकार की एक स्टडी हुयी जिसमे कुछ बच्चों को लिया गया जिनको मस्से हो रहे थे, लहसुन हर मस्से पर रगडा गया और फिर इनके ऊपर एक Bandage (पट्टी) बंद दी गयी, ये विधि 9 सप्ताह तक चली और इस दरमियान सभी बच्चों के मस्से ख़त्म हो गए।

सर्वप्रथम मस्से वाली जगह को अच्छे से धुलाई कर लीजिये, इस पर अभी लहसुन को रगड़ें और रगड़ने के बाद इसी लहसुन की पेस्ट सी बना कर मस्से पर लगा दीजिये, और ऊपर से किसी पट्टी की सहायता से बाँध दीजिये। ये प्रयोग अगर आप रात में सोते समय करेंगे तो ज्यादा बेस्ट रहेगा। 12 घंटे के बाद आप ये पट्टी उतार लीजिये। और मस्सों को सिरके की मदद से धुलाई कर लीजिये। ऐसा तकरीबन 9 सप्ताह तक कीजिये।

दूसरा प्रयोग है लहसुन के तेल का। लहसुन का तेल बनाने के लिए आप 100 ग्राम लहसुन अच्छे से छील कर पीस लीजिये, पीसने के बाद में इनको 200 ग्राम तिल के तेल में डालकर धीमी आंच पर अच्छे से पकाएं, जब लहसुन काले हो जायेंगे तो समझ लीजिये के लहसुन का तेल बन गया। इस तेल में लहसुन अच्छे से मैश करके छान लीजिये, अभी ये तेल तैयार है। इसको आप सीधे सीधे मस्सों पर लगाएं। तेल को त्वचा में absorb होने दें। इस से ये और भी जल्दी असर करेगा, इसको आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं।

नोट- याद रखें मस्से हटाने के लिए दिए गए इन उपायों को इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन पर एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है आपको किसी चीज से एलर्जी हो।

loading...
loading...

Check Also

अगर आपकी भी हड्डियों से आती हैं ऐसी आवाजें, तो ये खबर अभी पढ़ें !

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस ...