Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / आज से अनलॉक : रात 8 बजे तक ही दुकान खोलने की इजाजत, जानिए नई गाइडलाइंस

आज से अनलॉक : रात 8 बजे तक ही दुकान खोलने की इजाजत, जानिए नई गाइडलाइंस

रायपुर. राजधानी के शहरी इलाके में मंगलवार सुबह से व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो (unlock in Raipur) जाएंगी। इन सभी जगहों पर 22 सितंबर से शुरू हुए 7 दिवसीय शहरी इलाकों में कंटेनमेंट (Lockdown in Raipur) की अवधि रात 12 बजे खत्म हो गई। वहीं रायपुर में दुकानें और संस्थान अब शाम 8 बजे तक खुले रहेंगे। इससे पहले दुकानों के लिए शाम 7 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था।

नई गाइडलाइन जारी
मंगलवार से सभी दुकानें 1 घंटा अधिक खुली रहेंगी। सोमवार को मंत्री रविंद्र चौबे ने शीर्ष अफसरों के साथ लॉकडाउन पर समीक्षा बैठक के बाद बताया कि मंगलवार से रायपुर में व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। मंत्री घोषणा के बाद रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने नई गाइडलाइन जारी कर दिया।

बता दें कि राजधानी में 21 सितंबर की रात 9 से 1 सप्ताह के लॉकडाउन का सोमवार 28 सितंबर अंतिम दिन था। मंगलवार 29 सितंबर से रायपुर जिला अनलॉक हो जाएगा। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने लॉकडाउन हटने के बाद भी लापरवाही बरतने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा है। समस्त कार्यालय 29 सितंबर से शासन की ओर से निर्धारित समयावधि में संचालित होंगे।

व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन पर सामान्यतः कोई प्रतिबंध नहीं होगा, किंतु कोई भी दुकान, व्यावसायिक संस्थान रात 8 बजे के बाद संचालित नहीं होंगे। रेस्टोरेंट, होटल संचालन एवं होम डिलीवरी की अनुमति रात 10 बजे तक की होगी। पेट्रोल पंप व मेडिकल दुकानें पहले की तरह निर्धारित समय में ही खुलेंगे।

सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने पर जुर्माना
सार्वजनिक स्थलों पर मास्क व फेस कवर नहीं पहनने पर 100 रुपए का जुर्माना देना होगा, वहीं होम क्वारंटाइन के दिशा निर्देश का उल्लंघन करने पर 1000 और सार्वजनिक स्थान पर थूकने के एवज में 100 रुपए का जुर्माना देना होगा। वहीं दुकानदार के द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने और नियम के उल्लंघन पर 200 रुपए की फाइन लगेगी। अगर कोई व्यक्ति जुर्माना नहीं देता है न तो उसके खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। कोई दुकानदार दूसरी बार भी नियम का पालन नहीं करता है तो दुकान को 15 दिन के लिए सील कर दिया जाएगा।

लॉकडाउन अन्य जिलों की स्थिति

दुर्ग 30 सितंबर तक लॉकडाउन।

बालोद 30 सितंबर रात 12 बजे।

कवर्धा 14 सितंबर से आगामी आदेश तक बंद है।

धमतरी 30 सितंबर तक।

महासमुंद 30 सितंबर तक।

कांकेर ग्रामीण क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। 30 सितंबर तक है।

बलौदाबाजार 29 सितंबर तक।

गरियाबंद 29 सितंबर तक।

दंतेवाड़ा किरंदुल व बचेली में 2 अक्टूबर रात 12 बजे तक।

loading...
loading...

Check Also

केरल के मंदिर में घुस आया ‘शाकाहारी मगरमच्छ’, पुजारी ने वापस जाने को बोला और वो चला भी गया !

उत्तरी केरल के कासरगोड के श्री अनंतपुरा मंदिर के परिसर में मंगलवार को एक विशालकाय ...