Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / रेलवे का फेस्टिवल गिफ्ट, इन रूट्स पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, ऐसे बुक करें टिकट

रेलवे का फेस्टिवल गिफ्ट, इन रूट्स पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, ऐसे बुक करें टिकट

IRCTC Latest Update/Indian Railways News: देश में कोरोना काल के दौरान पूरी तरह स्थगित चल रही पैसेंजर ट्रेनें अब पटरी पर लौट रही हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तमाम महत्वपूर्ण रूट्स पर रेल सेवाएं बहाल कर दी हैं. वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने कई अहम घोषणाएं की है. इसके मुताबिक यात्रियों की मांग और सुविधा को ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल और बीकानेर-यशवंतपुर स्पेशल को महेसाणा स्टेशन पर स्टॉपेज देने का निर्णय लिया गया है.

पश्चिम रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस और भुज के बीच सुपरफास्‍ट विशेष ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. ट्रेनों की बुकिंग निर्धारित PRS काउंटर्स और IRCTC वेबसाइट पर शुरू हो गई है. मुंबई और भुज के बीच शुरू होने जा रही इस विशेष ट्रेन से गुजरात और मुंबई में रहने वाले गुजराती समुदाय के लोगों को बड़ा फायदा होगा. गौरतलब है कि मुंबई में बड़ी संख्या में गुजराती लोग रहते हैं.

Western Railway ने ट्वीट कर बताया है कि आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय के आंदोलन और किसानों के आंदोलन की वजह से उसकी कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. इस कारण कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है तो कई को गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया गया है.

पंजाब में किसान आंदोलन की वजह से मुंबई सेंट्रल-अमृतसर एक्सप्रेस (02903) को अंबाला सिटी तक ही चलाया जा रहा है. इसी तरह बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस (02925) को भी अंबाला सिटी तक ही चलाया जा रहा है.

वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक, कोटा डिविजन में गुर्जर आंदोलन की वजह से उदयपुर सिटी- निजामुद्दीन स्पेशल (02964) को वाया चंदेरिया-अजमेर-जयपुर के रास्ते ऩिजामुद्दीन तक चलाया जा रहा है. इसी तरह इंदौर-निजामुद्दीन स्पेशल (02415) को वाया सवाईमाधोपुर-जयपुर-बांदीकुईं के रास्ते चलाया जा रहा है.

इन ट्रेनों को भी डायवर्ट किया गया है.
वारंगल एक्सप्रेस को वाया नागदा- बीना-झांसी-मथुरा के रास्ते चलाया जा रहा है. (Diversion of WR’s Spl of 05/11due to Gurjar Agitation in Kota Div. of WCR Via Nagda – S. Hirdaramnagar- Bina -Jhansi – Mathura)

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...