Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / रेलवे ने दिवाली और छठ स्पेशल ट्रेनों को लेकर दी बड़ी सूचना, पढ़िए जरूर

रेलवे ने दिवाली और छठ स्पेशल ट्रेनों को लेकर दी बड़ी सूचना, पढ़िए जरूर

नई दिल्‍ली :  भारतीय रेलवे ने त्‍योहारों को देखते हुए कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई हैं। हालांकि ये ट्रेनें पूरी तरह से आ‍रक्षित हैं। उत्‍तर रेलवे ने बुधवार को नोटिस जारी किया है कि इन स्‍पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्‍लास के कोच होंगे। रेलवे ने यात्रियों से पहले ही रिजर्वेशन करा लेने की अपील की है। यह भी कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा। रेलवे ने अक्‍टूबर-नवंबर के लिए कई फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों की घोषणा की थी। हालांकि इनमें से कुछ ट्रेनें कम यात्री संख्‍या और कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दी गईं।

कुछ रूट्स पर क्‍लोन ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे
रेलवे अधिकारियों के अनुसार, फिलहाल चल रहीं 736 विशेष ट्रेनों में से 327 वेटलिस्टिंग का सामना कर रही हैं। एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कहा, “हम इन 327 ट्रेनों की दैनिक आधार पर निगरानी कर रहे हैं। एक बार जब हम वेटलिस्ट की प्रकृति का निर्धारण कर लेंगे कि कितने दिनों के लिए वेटलिस्ट है और यह कितनी देर तक चलेगी, तब हम उन रूटों पर क्लोन ट्रेनें चलाएंगे।” मार्च से नियमित ट्रेन सेवाएं बंद हैं। यादव के अनुसार, रेलवे ने विभिन्न खंड से राजस्व के रूप में 3,322 करोड़ रुपये कमाए हैं। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान अर्जित राजस्व की तुलना में 90 प्रतिशत कम है।

60 से ज्‍यादा ट्रेनों में 50% से कम ऑक्‍युपेंसी
यादव ने कहा कि इस वक्‍त कुल 736 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। उन्‍होंने बताया कि 21 सितंबर से 20 गाड़ियों को क्लोन ट्रेनों के रूप में चलाया गया। इसके अलावा त्योहार स्पेशल ट्रेनों के रूप में 436 गाड़ियों को चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए चलाई जा रहीं 473 विशेष गाड़ियों की बुकिंग की स्थिति को देखें तो पता चलता है कि 19 गाड़ियों में बुकिंग 30 प्रतिशत है, 44 गाड़ियों में 30 से 50 प्रतिशत के बीच है, 83 गाड़ियों में 50 से 75 प्रतिशत है तथा 327 गाड़ियों में वेटिंग लिस्ट चल रही है।

दिल्‍ली आने-जाने वाली 6 ट्रेनें कैंसल
रेलवे ने 31 अक्‍टूबर को दिल्‍ली आने-जाने वाले छह ट्रेनें कैंसल कर दी थीं। इनमें आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन और दिल्ली-बठिंडा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली-कालका शताब्दी के साथ ही नई दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी, दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल, नई दिल्ली-कटरा श्री शक्ति एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को भी कैंसल किया गया है।

loading...
loading...

Check Also

दिसंबर की गाइडलाइन : कंटेनमेंट जोन की माइक्रो लेवल पर निगरानी, शर्तों के साथ इन सेवाओं की इजाजत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। यही ...