Monday , October 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / रेल यात्रियों को खुश कर देगा अक्टूबर, 200 नई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जानें पूरी डिटेल्स

रेल यात्रियों को खुश कर देगा अक्टूबर, 200 नई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जानें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली।
Indian Railways: अक्टूबर माह से त्योहारों की बयार शुरू हो जाएगी। नवरात्रा ( Navratri 2020 ) से लेकर दशहरा, दिवाली ( Diwali 2020 ) और छठ पूजा समेत कई बड़े त्योहार आएंगे। हालांकि, कोरोना संकट ( Coronavirus ) में त्योहारों का रंग अब तक भले ही फीका रहा हो, लेकिन दीपावली जैसे त्योहार लोग परिवार संग ही मनाएंगे। त्योहारी सीजन ( Festival Season ) में ट्रेनों में यात्री भार बढ़ जाता है। इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ( IRCTC Ticket Booking ) ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे अक्टूबर से 200 नई स्पेशल ट्रेनें ( 200 Special Trains ) शुरू कर सकता है।

नवरात्रा से पहले चलेंगी 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि कोरोना काल में फिलहाल 456 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। आगामी महीनों में नवरात्रा, दिवाली जैसे त्योहार आ रहे हैं। इसे देखते हुए नवरात्रा के समय 100 जोड़ी और स्पेशल ट्रेनों के चलाए जाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों का संचालन उन्हीं रूटों पर किया जाएगा, जहां से यात्रियों की मांग और राज्यों की सहमति होगी। दिसंबर तक का संक्षिप्त ब्यौरा देते हुए उन्होंने बताया कि चरणबद्ध तरीके से स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा सकेंगी।

ट्रेनों के संचालन में दिक्कत
उन्होंने कहा कि कुछ रूटों पर यात्रियों की संख्या संतोषजनक नहीं है। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, तमिलनाडु और नार्थ ईस्टर्न कुछ ऐसे राज्य हैं, जहां ट्रेनों का संचालन सामान्य करने में दिक्कत आ रही है। दिसंबर 2020 तक ट्रेनों के संचालन के सामान्य होने पर कुछ कहना मुश्किल होगा।

2021 में सामान्य हो सकते है हालात
यादव ने बताया कि अगले साल यानी कि 2021 में ही सामान्य रूप से ट्रेनों का परिचालन हो सकेगा। बता दें कि देश भर में लगभग 13,500 ट्रेनों का परिचालन होता है। लेकिन, इस समय केवल 456 स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है। बता दें कि आगामी दो महीनों में दशहरा, दिवाली, नवरात्रि, भाई दूज, छठ जैसे त्योहार पड़ रहे हैं और लोग अपने घर जाना चाहते हैं। इसे देखते हुए रेलवे अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की योजना में है।

loading...
loading...

Check Also

अगर आपको मालूम होंगे अपने ये 3 अधिकार, तो कभी नहीं लूट सकेंगे प्राइवेट अस्पताल

जब हमारे स्वास्थ्य में कोई गड़बड़ी आती है तो हमें अस्पताल जाना पड़ता है । ...