Monday , October 19 2020
Breaking News
Home / सेहत / लगातार 7 दिन तक पिया भीगी भिंडी का पानी, डॉक्टर्स को भी हैरान कर दिये नतीजे

लगातार 7 दिन तक पिया भीगी भिंडी का पानी, डॉक्टर्स को भी हैरान कर दिये नतीजे

जब भी हरी सब्जियों की बात होती है तो लोगों के मुंह में पानी आ जाता है क्योंकि हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को कई तरह के प्रोटीन ,विटामिन्स और मिनरल्स मिलते है. हरी सब्जियों मै आयरन मिनरल सबसे अधिक पाया जाता है हरी सब्जियों में गोभी, पालक, साग, भिंडी के साथ-साथ और कई सब्जियां शामिल है।

भिंड़ी एक कुसुमित पौधा है जो दुनिया के कई हिस्सों में “लेड़िज फिंगर या Okra” के रुप में जाना जाता है। अगल अलग देशो में इसका नाम बेशक अलग हों लेकिन काम एक जैसा ही है , और अपनी फली के कारण बहुत महंगी हैं। इसे अक्सर कैरिबियन से लेकर चीन तक के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और इसकी लोकप्रियता हर समय बढ़ती जा रही है, खासकर जब से इस सब्जी का इस्तेमाल अचार के रुप में, साइड़ ड़िश या सूप की एक सामग्री के तौर पर किया जा सकता है, इसे इसके तेल के लिए भी उपयोग किया जाता है जिसे निकाला जा सकता है तथा भिंड़ी के तेल के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

भिंडी की सब्जी एक ऐसी सब्जी है। जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि भिंडी के अंदर बहुत से न्यूट्रीशन और प्रोटीन पाए जाते हैं। जो हमें कई प्रकार की असाध्य बीमारियों से बचाते है। स्वस्थ व्यक्ति को भिंडी का सेवन सप्ताह में दो बार जरूर करना चाहिए। मगर आज के इस पोस्ट में हम आपको भिंडी का पानी पीने के फायदे बताने वाले हैं। तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

ऐसे बनाए भिंडी का रस

• 5-6 मीडियम आकार की भिंडी लेकर इनके किनारे काट लें. भिंडी को बीच से काट लें और फिर एक से दो कटोरी पानी में भिगो दें।
• रात भर या 4-5 घंटे इनको ऐसे ही रहने दें. इसके बाद भिंडी के टुकड़े निचोड़ कर निकाल लें. फिर इसमें थोड़ा सादा पानी मिलाएं ताकि पानी की मात्रा करीब एक गिलास हो जाए।
• सुबह नाश्ते से पहले इस पानी का सेवन करें।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे, भिंडी वाला पानी इसलिए भी स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि कई बार भिंडी को पकाने से भिंडी के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। मगर भिंडी वाले पानी में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर बनी रहती है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

यदि आप लोग शुगर की समस्या से परेशान हैं तो शुगर के रोगियों के लिए यह पानी बहुत फायदेमंद होता है। उन लोगों की शुगर की समस्या बहुत जल्दी कंट्रोल में आ जाएगी। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर है ऐसे लोगों को भिंडी वाला पानी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि भिंडी के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। जो हमारी आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

रोजाना भिंडी वाला पानी पीने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। जिससे हमें भविष्य में होने वाली बीमारियों से काफी हद तक निजात मिल सकती है। भिंडी वाले पानी से हमारे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है। और हमारी कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।

बता दें कि जो लोग लगातार भिन्डी का पानी पीते हैं उनके शरीर मे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। यदि आपको या आपके घर में किसी को डायबिटीज है तो उसे जरुर इस पानी को पीने का सुझाव दे।

इसके अलावा यदि घर परिवार में गर्भवती महिला है तो उसके लिए भी भिन्डी का सेवन करना बेहद ही लाभदायक रहेगा।कहा जाता है कि डॉक्टर भी हर गर्भवती महिला को खाने में भिन्डी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। जानकारी के लिए बात दें कि भिन्डी की सब्जी से ज्यादा उसके पानी में पोषण तत्व पाये जाते हैं।

जो लोग अस्थमा जैसी बिमारी के रोगी है उन लोगों को भिन्डी के पानी का लगातार सुबह के समय में सेवन करना चाहिए। इस रेशेदार सब्जी से जरिए आपको अस्थमा से निजात मिल सकता है।

यदि किसी को हार्ट से संबधित समस्या हो तो उस व्यक्ति के भिन्डी का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद है। भिन्डी हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।

दोस्तों यह पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होने लगती है क्योंकि भिंडी में विटामिन ए तत्व प्रचुर मात्रा में मिलता है। यह तत्व पानी में घुलकर आपके शरीर में चला जाता है। जिस कारण आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है। कहा जाता है गुर्दे की बीमारियों में भी भिंडी का पानी फायदेमंद।

loading...
loading...

Check Also

एक हफ्ते में डार्क स्किन होगी गजब गोरी, बस ऐसे करना होगा इसका इस्तेममाल

गोरा रंग हर किसी को पसंद आता हैं| इसलिए हर कोई चाहता हैं कि वो ...