Thursday , July 9 2020
Breaking News
Home / ख़बर / लद्दाख तनाव: ‘Tik ToK’ के बाद आज सीमा पर चीन को सुनाया जाएगा दो टूक!

लद्दाख तनाव: ‘Tik ToK’ के बाद आज सीमा पर चीन को सुनाया जाएगा दो टूक!

सूत्रों के अनुसार, इस बातचीत का भारत की तरफ से नेतृत्व 14 Corps कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे। चीन की तरफ से दक्षिण शिनजियांग मिलिटरी डिस्ट्रिक्ट चीफ मेजर जनरल लुई लिन बात करेंगे। पहली बार चुशूल में यह बैठक हो रही है। इससे पहले दोनों देशों के बीच कोर कमांडर लेवल की दो बैठक मोलडो में हुई थी।

भारत चीन को सुनाएगा दो टूक

इस बैठक में चीन को भारत सीमा विवाद पर दो टूक सुना सकता है। भारत गलवान घाटी तनाव से लेकर पैंगोंग शो झील तक पर अपनी बात सख्ती से रखेगा। दोनों देशों के बीच पहली दो बैठक 6 और 22 जून को हुई थी। इन बैठकों के बाद चीन ने गलवान घाटी से कुछ सैनिकों को हटाया था।

चीन के धोखे से भारत सतर्क

चीनी सेना के धोखे से भारत अब सतर्क है। हालांकि एक हकीकत ये भी है कि चीन की सेना अपने जवानों को विवाद वाले क्षेत्र से हटाने के वादे से लगातार मुकर रही है। आज होने वाली बातचीत में विश्वास बहाली और तनाव कम करने के तौर-तरीकों पर बात हो सकती है। सूत्रों के अनुसार बातचीत के बाद भी भारतीय सेना चीनी सेना के साथ लंबी तनातनी के लिए पूरी तरह से तैयार है।

कई इलाकों में चीनी सैनिकों की भारी तैनाती

पेट्रोलिंग पॉइंट 14 पर चीनी सेना अभी भी जमी हुई है और डेस्पांग इलाके में भी पेइचिंग सेना की तैनाती है। विवाद वाली जगहों पर चीनी सैनिकों की भारी तैनाती है। ऐसे में चीनी मंसूबों को भारत भी बखूबी समझकर फूंक-फूंककर कदम आगे बढ़ा रहा है।

चीन को भारत देगा करारा जवाब

रत ने भी पूरे लद्दाख इलाके में चीन को करारा जवाब देने का मन बना चुका है। इन इलाकों में चीन से भी बड़ी संख्या में भारतीय सैनिक तैनात हैं। यहां तीन अतिरिक्त डिविजन की (हर डिविजन में 10-12 हजार सैनिक) को तैनात कर दिया गया है। होवित्जर तोप और भारी हथियार लद्दाख में तैनात कर दिए गए हैं। लड़ाकू विमान और भारी सामान ढोने वाले हेलिकॉप्टर को तैनात कर दिया गया है।

पैंगोंग शो झील पर तनाव बरकरार

सूत्रों के अनुसार पैंगोंग शो झील पर दोनों देशों के बीच तनातनी कम नहीं हो रही है। अभी दोनों देशों की सेनाएं फिंगर-4 पर बनी हुई हैं। लद्दाख में जमीनी हालात बिल्कुल नहीं बदले हैं। फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 के 50 sq km इलाके में दोनों देशों की सेनाएं पेट्रोलिंग कर रही है।

लगातार धोखा दे रहा है चीन

शुरू की दो बैठकों में चीन का किया हुआ वादा अधूरा है। गलवान में चीनी सैनिक बंकरों में हैं और सैनिकों की तादाद में वहां कोई कमी नहीं आई है।

बैठक में भारत उठाएगा बड़ा मुद्दा

भारत चीन के साथ होने वाली बैठक में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब चीन के 14 वाहन, 16 टेंट् और शेल्टर का मुद्दा उठाएगा।

Check Also

राजस्थान में कोरोना : गुरुवार को कहर ढा दी महामारी, मौत के आंकड़े देख हिल गए सभी

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार को 149 कोरोना पॉजिटिव केस ...