Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / ख़बर / लालू के ‘M+Y’ समीकरण में अपना ‘Y’ जोड़ दिए तेजस्वी, नतीजा- नीतीश का जाना पक्का !

लालू के ‘M+Y’ समीकरण में अपना ‘Y’ जोड़ दिए तेजस्वी, नतीजा- नीतीश का जाना पक्का !

बिहार चुनाव को लेकर तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल आ गए हैं। सभी में तेजस्वी सरकार के संकेत हैं। किसी में तेजस्वी को बंपर सीटें मिली रही हैं, तो कहीं कांटे की टक्कर दिख रही है। लेकिन सवाल है कि आखिर तेजस्वी यादव ने ये कमाल कैसे किया है। क्योंकि अभी तक यह कहा जाता रहा है कि आरजेडी के पास अपना कोर वोट बैंक एमवाई समीकरण ही है। एमवाई के सहारे ही बिहार में आरजेडी ने 15 सालों तक राज किया था। इस चुनाव में भी एमवाई तेजस्वी के साथ खड़ा था।

एग्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार तेजस्वी ने नीतीश कुमार के तिलिस्म को सिर्फ एमवाई के सहारे नहीं तोड़ा है। तेजस्वी ने इस बार MY में एक और Y को एड किया है। इस Y का मतलब यूथ है। यानी तेजस्वी का नया समीकरण ‘MY+Y’ है। इसका सीधा मतलब है कि मुस्लिम, यादव और यूथ है। तेजस्वी ने रोजगार के वादे से युवाओं को लुभाया है। एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो तेजस्वी का यह प्लान सफल रहा है। युवा वोटर उनके साथ जुड़े हैं। क्योंकि चुनावी रैलियों में तेजस्वी सिर्फ कमाई, दवाई और महंगाई की ही बात करते थे।

वहीं, अगर पढ़ाई की बात करें तो ग्रैजुएट लोगों ने सबसे ज्यादा तेजस्वी यादव को वोट किया है। बिहार के 43 फीसदी ग्रैजुएट लोगों ने तेजस्वी को वोट दिया है जबकि एनडीए गठबंधन को 38 फीसदी लोगों ने वोट दिया है। वहीं, स्नातक से ऊपर के 43 फीसदी लोगों ने तेजस्वी को ही वोट किया है। साथ ही नीतीश को 41 फीसदी वोट मिले हैं। अगर 10वीं पास की बात करें तो नीतीश-तेजस्वी को 42-42 फीसदी वोट मिले हैं।

दूसरी ओर तेजस्वी की रोजगार की बातों को नीतीश कुमार अपनी हर चुनावी रैली में काटते रहे हैं। नीतीश कुमार यह कहते हैं कि वह नौकरी कहां से देंगे और वेतन देने के लिए पैसा कहां से लाएंगे। लेकिन तेजस्वी इस पर अड़े रहे। उन्होंने कहा कि हम सीएम और विधायकों का वेतन रोक देंगे लेकिन सरकारी कर्मियों को वेतन देंगे।

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...