Tuesday , March 9 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव : वोटर लिस्ट मिलने में होगी बहुत दिक्कत, वजह है आयोग का नया नियम

यूपी पंचायत चुनाव : वोटर लिस्ट मिलने में होगी बहुत दिक्कत, वजह है आयोग का नया नियम

यूपी में होने जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार वोटर लिस्ट मिलना मुश्किल होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने एसएमएस के जरिये ओटीपी प्राप्त कर आयोग की वेबसाइट से वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की सुविधा नहीं दी है। वर्ष 2015 में हुए पंचायत चुनाव में यह सुविधा दी गयी थी। इसलिए इस बार प्रत्याशियों, उनके समर्थकों, राजनीतिक दलों को जिले, विकाखंड और ग्राम पंचायतवार वोटर लिस्ट के प्रिंट आउट आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करके नहीं मिल सकेंगे।

प्रत्याशियों, उनके समर्थकों व राजनीतिक दलों तथा अन्य जरूरतमंद लोगों को इस वोटर लिस्ट को आयोग में भुगतान करके खरीदना पड़ेगा। आयोग के सूत्रों के अनुसार ग्राम पंचायतवार मुफ्त में डाउनलोड करने का विकल्प आयोग की वेबसाइट पर था, मगर इस बार एसएमस क्रेडिट खरीद के लिए निर्णय नहीं हो सका, इसलिए आयोग की वेबसाइट पर इस बार यह विकल्प नहीं दिया जा सका है।

आयोग की वेबसाइट पर ग्राम पंचायत सर्च करके डाउनलोड आप्शन देंगे तो मोबाइल नम्बर डालने पर ओटीपी आने पर ही डाउनलोड किया जा सकता था। घर बैठे डाउनलोड करने की सुविधा 2015 के पंचायत चुनाव में और 2017 के निकाय चुनाव में थी मगर इस बार नहीं दी गयी है।

आम जनता आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.com पर एक-एक नाम वोटर लिस्ट में देख सकती है। वैसे सहायक विकास अधिकारी पंचायत अपना पासवर्ड डालकर प्रिंट निकालकर सम्बंधित ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट निकाल कर उसे सार्वजनिक कर सकता है।

loading...
loading...

Check Also

वाराणसी में महिलाओं ने शिव तांडव स्त्रोत का किया पाठ, देखें- VIDEO

वाराणसी भोले की नगरी काशी महाशिवरात्रि से पहले ही पूरी तरह शिवमय दिखी। अंतरराष्ट्रीय महिला ...