Sunday , October 25 2020
Breaking News
Home / खेल / वनडे में 99 पर नॉट आउट लौटे ये 6 बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय का भी नाम

वनडे में 99 पर नॉट आउट लौटे ये 6 बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय का भी नाम

जब से दुनिया भर में टी20 लीग शुरू हुई है, वनडे में शतक लगाना आसान हो गया है क्योकि बल्लेबाज तेजी से रन बनाने पर ध्यान देते है। हालाँकि कुछ ऐसे बदनसीब बल्लेबाज भी रहे है जो 99 के स्कोर पर नाबाद रहे, आज हम यहाँ ऐसे ही 6 बल्लेबाजो के बारे में बात करने वाले है।

6. डीन जोंस

डीन जोंस | Getty

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डीन जोन्स 28 जनवरी 1985 को खेले गए एडिलेड वनडे में श्रीलंका के खिलाफ बेन्सन एंड हेजेज वर्ल्ड सीरीज़ कप के 13 वें मैच में 99 रन पर नाबाद थे। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था जहाँ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने डीन जोंस 50 ओवर के बाद 77 गेंदों में 99 के स्कोर पर नाबाद रहे थे।

5. रिची रिचर्डसन

रिची रिचार्डसन | Getty

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रिची रिचर्डसन रोथमैन शारजाह कप के पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवम्बर 1985 को 99 रनों पर नाबाद रहे थे। वेस्टइंडीज इस मैच में पाकिस्तान के 199 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी जिसमे रिचर्डसन ने 141 गेंदों में 99 रन बनाए थे। रिचर्डसन अपना शतक पूरा नहीं कर सके क्योंकि इससे पहले ही वेस्टइंडीज ने मैच जीत लिया था।

4. एंडी फ्लावर

एंडी फ्लावर | Getty

ज़िम्बाब्वे के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में से एंडी फ्लावर ने ऑस्ट्रेलिया के ज़िम्बाब्वे के दौरान 24 अक्टूबर 1999 को हरारे में खेले गए वनडे मैच में 99 रनों की नाबाद पारी खेली थी। मैच में ज़िम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी की थी जहाँ एंडी ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंदों में 99 रन बनाए थे और अंत तक नाबाद रहे थे। हालाँकि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी।

3. मोहम्मद युसूफ

मोहम्मद यूसुफ़ | Getty

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद यूसुफ़ का भी नाम इस सुची में शामिल है। यूसुफ़ ने भारत के ही खिलाफ 99 रनों की नाबाद पारी खेली थी। ये मैच भारत के पाकिस्तान दौरे में वनडे सीरीज का चौथा मैच था जो 15 नवम्बर 2007 को ग्वालियर में खेला गया था। मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेजी की थी और नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए यूसुफ़ ने 104 गेंदों में 99 रन बनाए थे। इस मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी।

2. माइकल क्लार्क

माइकल क्लार्क | Getty

ऑस्ट्रेलिया के एक और पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का नाम भी इस सुची में शामिल है। क्लार्क ने इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून 2010 को चौथे वनडे में 99 रनों की नाबाद पारी खेली थी। क्लार्क ने इस मैच में 106 जीन खेली थी और उनकी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने 290 का मजबूत स्कोर बनाया था। जवाब में इंग्लैंड सिर्फ 212 पर आलआउट हो गया था।

1. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग | Getty

वीरेंद्र सहवाग जैसा खिलाड़ी भी इस सुची में शामिल है। हालाँकि इसके साथ ही एक विवाद भी जुड़ा हुआ है। दरअसल श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में भारत को जीत के लिए जब एक रन की जरुरत थी, इस समय सहवाग 99 के स्कोर पर थे और स्ट्राइक पर भी थे। गेंदबाज सूरज रणदीव ने गेंद डाली और सहवाग ने इस पर छक्का जड़ दिया, लेकिन दरअसल ये एक नो-बॉल थी जिसके चलते उस एक अतिरिक्त रन से भारत जीत गया और सहवाग का छक्का रनों में जुड़ा ही नहीं और वो 99 पर नाबाद रहे। खास बात ये कि गेंदबाज का पैर क्रीज से इतना बाहर था कि सबको यही समझ आया कि उसने जान बूझ कर नो बॉल फेंकी ताकि वीरू की सेंचुरी पूरी न हो सके।

loading...
loading...

Check Also

IPL : सुपर ओवर में दोनों विकेट उखाड़े सिर्फ 6 गेंदबाज, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम !

आईपीएल 2020 अगले स्तर पर जा रहा है क्योंकि हमने एक दिन में दो नहीं ...