Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / अगर आप ‘चिकन’ और ‘अंडा’ खाते हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, वरना जान पर आफत

अगर आप ‘चिकन’ और ‘अंडा’ खाते हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, वरना जान पर आफत

भोपाल। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम भी नहीं हो पाया था कि एक नए वायरस (Bird Flu) की एंट्री हो गई है। भारत में एक बार फिर से बर्ड फ्लू संक्रमण (Bird Flu Crisis In India) का खतरा बढ़ गया है। बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण को लेकर मध्य प्रदेश सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। प्रदेश में दक्षिण भारत समेत सीमावर्ती राज्यों से पोल्ट्री व्यवसाय पर रोक लगा दी गई।

बीते दिनों बर्ड फ्लू के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर स्थिति की समीक्षा की। इसमें बताया गया कि राज्य में बर्ड फ्लू की बड़ी समस्या नहीं है, पर एहतियातन जरूरी कदम उठाए गए हैं। वहीं ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस दौरान चिकन और अंडा खाया जाए या नहीं। जानिए इस बारे में WHO क्या कहता है….

आपको बता दें कि बर्ड फ्लू में आप चिकन या अंडे खा सकते हैं लेकिन इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि यह अच्छे से पका हुआ हो। संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक बयान के मुताबिक, अगर अच्छे से पकाया जाए तो चिकन आदि चीजों को खाया जा सकता है लेकिन एक बाद का ध्यान रहे कि कोई भी संक्रमित पक्षी इस फूड चेन का हिस्सा ना हो।

वहीं WHO का यह भी कहना है कि जिस पोल्ट्री में बर्ज फ्लू हो वहां का चिकन खाना खतरनाक हो सकता है। तो अगर आप चिकन खाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि चिकन 70 डिग्री सेल्सियस पर या उससे अधिक तापमान पर पका हो।

loading...
loading...

Check Also

बदतमीज मेजबान : ब्रिसबेन टेस्ट के पहले दिन सिराज और सुंदर को ‘कीड़ा’ बोले ऑस्ट्रेलियाई दर्शक, देखें Video

ब्रिसबेन भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के फैंस खिलाड़ियों पर अपशब्द और ...