Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / वायरल पड़ताल : क्या सोनू सूद ने बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव के लिए मांगा वोट?

वायरल पड़ताल : क्या सोनू सूद ने बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव के लिए मांगा वोट?

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर अभिनेता सोनू सूद की एक फोटो वायरल हो रही है। जिसमें वे एक पोस्टर हाथ में लिए दिख रहे हैं। पोस्टर पर लिखा है- मतदान करें पलायन मुक्त बिहार के लिए। तेजस्वी भव: बिहार।

फोटो के आधार पर दावा किया जा रहा है कि सोनू सूद ने बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव के लिए वोट मांगा। सोनू सूद लॉकडाउन के दौरान पलायन कर रहे बिहारी मजदूरों की मदद करने को लेकर काफी चर्चा में रहे थे।

और सच क्या है ?

दावे की पुष्टि के लिए हमने पहले अभिनेता सोनू सूद का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल चेक किया। जिससे पता चल सके कि उन्होंने पिछले दिनों तेजस्वी यादव के समर्थन में कुछ पोस्ट किया है या नहीं।

सोनू सूद का 28 अक्टूबर का एक ट्वीट हमें मिला। जिसमें उन्होंने बिहार के वोटरों से दिमाग लगाकर वोट देने की अपील की है। साथ ही पलायन का मुद्दा भी उठाया है। हालांकि, इस ट्वीट में सोनू ने तेजस्वी को वोट देने की अपील नहीं की है।

फिर गूगल पर अलग-अलग की-वर्ड सर्च करने से भी हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि सोनू सूद ने तेजस्वी यादव के लिए वोट मांगा है।

वैसे इस फोटो को ध्यान से देखने पर साफ हो रहा है कि किसी दूसरे पोस्टर के ऊपर बिहार चुनाव का पोस्टर लगाकर एडिटिंग की गई है।

वायरल हो रही फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में हमें सोनू की यही फोटो मिली। इसमें सोनू बिहार चुनाव का पोस्टर नहीं, बल्कि एक पेंटिंग रखे हुए हैं। फोटो देखने पर साफ हो रहा है कि ये एडिटेड नहीं है।

दैनिक जागरण वेबसाइट की रिपोर्ट में भी हमें सोनू सूद की यही फोटो मिली। इस फोटो में सोनू बिहार चुनाव का पोस्टर नहीं, एक पेंटिंग हाथ में लिए हुए हैं।

दरअसल जमशेदपुर के कलाकार अर्जुन दास ने सोनू सूद द्वारा लॉकडाउन में मजदूरों के हित में किए प्रयासों को कैनवास पर उकेरा था। अर्जुन ने मुंबई जाकर सोनू को अपनी वही पेंटिंग उपहार में दी थी। साफ है कि इसी फोटो को एडिट कर झूठ फैलाया जा रहा है।

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...