Saturday , October 24 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / वीडियो : चीन के आसमान में कई घंटों एकसाथ दिखे तीन-तीन सूरज, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार !

वीडियो : चीन के आसमान में कई घंटों एकसाथ दिखे तीन-तीन सूरज, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार !

क्या कभी आसमान में एक साथ तीन सूरज देखे जा सकते हैं? अगर हम कहें कि आसमान में तीन सूरज दिखाई दिए तो क्या आप इस बात को मानेंगे या फिर ठिठोली करते हुए निकल जाएंगे? बता दें, कि ऐसी ही एक हैरान करने वाली घटना शनिवार को उत्तर पूर्व चीन के शहर मोहे के लोगों के साथ हुई. शहर के लोग शुक्रवार की रात जब सोए तो अगली सुबह उठते ही हैरान रह गए.

सुबह उठते ही उन्होंने देखा, कि आसमान में एक नहीं बल्की तीन सूरज दिख रहे हैं. और ये नजारा उन्होंने कुछ देर के लिए नहीं बल्की तीन घंटे तक देखा. जिसके बाद कुछ तो इस घटना को देखते ही रहे और कइयों ने इस पूरे नजरे को कैमरों में कैद कर लिया. हालांकि, आसमान में दिख रहे बाकी के दो सूरज असली नहीं थे और ‘सन डॉग’ की वजह से उन्हें तीन सूरज दिख रहे थे.

इसे वायुमंडलीय प्रकाशीय घटना के रूप में जाना जाता है जिसकी वजह से लोगों को एक की बजाय अधिक सूरज आसमान में दिखने लगते हैं. पीपल्स डेली चाइना ने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें तीन सूरज दिख रहे हैं. वीडियो में सूरज के साथ दो चमकीले स्थान दिख रहे हैं जिन्हें ‘फैंटम सन’ भी कहा जाता है.

‘सन डॉग’ नाम की चौकाने वाली घटना तब होती है जब पृथ्वी के वातावरण में बर्फ के क्रिस्टल बन जाते हैं, इसके बाद वे सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करते हैं और चमकते हुए सूरज प्रतीत होते हैं.

इससे पहले जनवरी में चीन के ही एक शहर फूयू में इस तरह की घटना दिखी थी. तब इस घटना को आसमान में 20 मिनट तक देखा गया था. मगर शनिवार को हुई इस ‘सन डॉग’ नाम की घटना को हाल के सालों का सबसे लंबा सन डॉग माना जा रहा है.

loading...
loading...

Check Also

इस बड़े शहर में आलूबंडा-चूना हुआ बैन, जानिए आखिर क्या है माजरा ?

क्या आपने कभी सुना है, कि शहर की शांति के लिए आलूबंडा और चूना को ...