Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / वैक्सीनेशन का तीसरा फेज आज से, जानिए आपके शहर में कौन सा अस्पताल टीकाकरण में हैं शामिल

वैक्सीनेशन का तीसरा फेज आज से, जानिए आपके शहर में कौन सा अस्पताल टीकाकरण में हैं शामिल

आज से 60 वर्ष के ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू
-एक प्राइवेट सहित तीन सरकारी अस्पतालों में होगा वैक्सीनेशन
-पहले फेज में शेखर अस्पताल चिन्हित, 250 रुपये चार्ज देय

लखनऊ। . कोविड-19 प्रोटोकाल के अन्तर्गत सोमवार को तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में 60 वर्ष से ऊपर लोगों को शामिल किया गया है। जिसमें वही लोग शामिल किये जायेंगे जो एक जनवरी 2022 को 60 प्लस उम्र को पूरा कर रहें। वहीं 45 साल से 59 साल की उम्र वाले वह लोग शामिल होगें जो किसी क्रोनिक बीमारी से पीड़ित हंै और उनके लिए एक मानक बनाया गया है। इस वर्ग के लोग उनका जो भी इलाज चल रहा है वैक्सीनेशन के पहले इन्हें उसका साक्ष्य दिखाना होगा। इस फेज में शहर के तीन सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया जहां पर वैक्सीन की डोज दी जायेगी। इसमें किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटीन, डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय को वैक्सीनेशन के लिए सेंटर बनाया गया है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इंदिरानगर स्थित शेखर हास्पिटल को शामिल किया गया है।

डा.योगेश रघुवंशी मीडिया प्रभारी सीएमओ आफिस के अनुसार राजधानी में नौ सेंटर बनाये गये है जिसमें हर एक सेंटर पर सौ लोगों को वैक्सीन की डोज दिये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आगे बताया कि प्राइवेट अस्पतालों का डाटा फीड किया जा रहा और आने वाले 4 मार्च को वैक्सीनेशन प्रक्रिया में इन्हें शामिल किया जायेगा।

केजीएमयू में 400 व लोहिया में 300 को लगेगी वैक्सीन
केजीएमयू में चार सेंटर होंगे जहां हर एक सेंटर पर 100 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जायेगी ऐसे में केजीएमयू में चार सौ लोगों को वैक्सीनेशन किये जाने का लक्ष्य तय किया गया है। लोहिया चिकित्सा संस्थान में तीन सौ लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना निर्धारित किया गया है। सिविल हास्पिटल में सौ लोगोें का वैक्सीनेशन किया जाना बताया गया है। शेखर अस्पताल में सौ लोगों को वैक्सीनेशन किया जायेगा जिसमें प्रायवेट में वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों को केन्द्र सरकार द्वारा जारी निर्धारित 250 सौ रुपए चार्ज देय होगा। केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित धनराशि में प्राइवेट अस्पतालों को सिर्फ 150 रुपए केन्द्र सरकार के जारी किये गये खाते में देय हैं जबकि जबकि 100 रुपए प्रायवेट अस्पतालों को सर्विस चार्ज के रूप दिया जा रहा है। इसमें प्राइवेट अस्पतालो में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आने वाले अस्पतालो शामिल किया जा रहा है। राजधानी में 149 प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत अस्पताल है जिनकी बनाये गये कोविन-3 पोर्टल पर अपलोड किये जाने में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जारी है।

‘केंद्र सरकार की जारी गाइडलाइन के तहत वैक्सीनेशन के लिये प्राइवेट अस्पतालों को शामिल किया गया है। ’ -: राकेश दुबे डीजी, परिवार कल्याण उप्र


सरकारी अस्पतालो में लोगों को फ्री वैक्सीनेशन किया जायेगा जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 250 रू का चार्ज देय होगा, सोमवार को 900 लोगोें को वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
-: डा.एमके सिंह, इम्यूनाइजेशन आफिसर लखनऊ।

loading...
loading...

Check Also

यूपी आ रहे हैं तो पढ़ लें ये जरुरी खबर, RTPCR जांच जरूरी, बिना लक्षण वाले भी रहेंगे आइसोलेशन में

कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे के बीच उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी कामगारों के लिए योगी ...