Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / ‘वोट के साथ 1 रुपये भी चाहिए’, जानिए कौन है बिहार चुनाव का ये अनोखा उम्मीदवार?

‘वोट के साथ 1 रुपये भी चाहिए’, जानिए कौन है बिहार चुनाव का ये अनोखा उम्मीदवार?

रंजय सिंह गया सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। वोट के साथ वे हर वोटर से एक रुपया भी मांग रहे हैं। दिल्ली और मुंबई में नौकरी करने के दौरान अपने राज्य के लिए कुछ करने की सोच लेकर वे 2015 में पटना लौट आए थे। रंजय ने 2016 में एक अभियान की शुरुआत की थी- ‘बिहार मांगे रोजगार।’

इसके लिए उन्होंने पूरे देश में फैले बिहारी युवकों को संदेश भेजा, ‘हमें जातिवाद में उलझा कर न रखें, रोजगार की बात करें। जब घर यहां, वोट यहां, तो दाल रोटी के लिए पलायन क्यों करें? अब सरकार रोजगार दे, या वो खुद पलायन करे। यह संघर्ष बिहार की समृद्धि और सम्मान का है। हर बिहारी के मान का है। यह हम बिहारियों का ग्रुप है, किसी पार्टी का नहीं।’

इसके बाद उन्होंने बिहार मांगे रोजगार मार्च की शुरुआत की और पिछले तीन सालों में पूरे बिहार में हर जिले का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने इससे जुड़ी वेबसाइट भी बनाई और अभी इनका दावा है कि लाख से अधिक लोग इससे जुड़े हैं। उनका सपना है कि पूरे देश के अलग-अलग हिस्से में फैले तमाम बिहारी एक नेटवर्क से जुड़ें, जो मिलकर रोजगार के अभियान को आगे बढ़ा सकें।

‘बिहार मांगे रोजगार’ को रंजय अभियान मानते हैं, इसी कारण इसे राजनीतिक दल नहीं बनाया। हर जिले में इससे जुड़े मेंबर हैं। रंजय सभी राजनीतिक दलों के वादे को खारिज करते हैं। उनका तर्क है कि वे महज राजनीति और वोट के लिए इनकी बात कर रहे है, जबकि उनके पास कोई विजन नहीं है। बिहार में रोजगार के लिए अपने संघर्ष को राज्य के बाहर मिले अपने अनुभव का आधार बताते हैं।

उन्होंने बताया कि कई शहर में उन्हें बिहारी के नाम पर गलत व्यवहार झेलना पड़ा। जब चेन्नै में थे, तब उन्हें घर मिलने तक में परेशानी होती थी। रंजय के अनुसार इससे उन्हें ठेस पहुंचती थी। इसके बाद ही उन्होंने ठाना कि वे अपने राज्य के लोगों के लिए बिहार में ही नौकरी मिले, इसके लिए संघर्ष करेंगे। रंजय का दावा है कि चुनाव का परिणाम जो हो, राज्य में रोजगार के लिए उनका संघर्ष जारी रहेगा और इसके लिए युवाओं से उनका संवाद भी जारी रहेगा।

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...