Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / सेहत / शराब के नशे में संबंध बनाने चाहिए या नहीं, जरूरी है ये जानकारी

शराब के नशे में संबंध बनाने चाहिए या नहीं, जरूरी है ये जानकारी

हम सब इस बात को जानते हें कि श’राब का सेवन हमारे लिए खतरनाक होता है मगर फिर भी लोग इसका सेवन करते हैं, मगर आप आज तक नहीं जानते होगे कि श’राब पीने के बाद में यदि आप संबंध बनाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता हैं । तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं ।

जब आप और आपका साथी दोनों श’राब का सेवन किए होते हैं तो इस दौरान आप दोनों एक दूसरे से बात कर ज्‍यादा से ज्‍यादा खुल जातें है जो कि आपके शारीरिक जीवन के लिए अच्छा होता हैं । बता दें कि, श’राब के हल्‍के सेवन के बाद आप अपने साथी के सामने कपड़े उतारने में झीझक नहीं करेंगी और आप उस समय को पूरा आनंद ले सकेंगे। उचित मात्रा में श’राब के सेवन के बाद शरीर में रक्‍त स्‍त्राव की गति तेज हो जाती है, जिससे आपके शरीर में आम समय के मुकाबले कई गुना ज्यादा उत्तेजना होती हैं। श’राब पीने के बाद मन का भटकाव नहीं होता इसलिए आप अपने साथ को अच्छे से प्यार दे सकते हैं।

श’राब के बाद आपकी महिला पार्टनर आपसे वो सारी बातें भी कर सकती है जो कि वो आपसे ऐसे नहीं कर सकती। हालांकि श’राब पीने के बाद संबंध तभी बनाना चाहिए जब आपको होश हो.. वरना अर्थ का अनर्थ भी हो सकता है। अब जानिए आपने ज्यादा श’राब पी है तो उसका सेक्स पर क्या नुकसान हो सकता है।

मशहूर नाटककार शैक्सपीयर ने कहा है कि श’राब कामेच्छा तो जगाती है, पर काम को बिगाड़ती भी है। यह बात सौ फीसदी सच है। अगर लंबे समय तक श’राब का सेवन किया जाए तो उत्तेजना में कमी आ जाती है। यही नहीं और भी कई तरह की परेशानियां श’राब के कारण हो जाती हैं। इस बारे में सैक्सोलौजिस्ट डाक्टर बीर सिंह का कहना है, श’राब सैक्स के लिए जहर है। यह बात और है कि श’राब पी लेने के बाद चिंता थोड़ी कम हो जाती है और श’राब पीने वाला ज्यादा आत्मविश्वास से सहवास कर पाता है। लेकिन कोई व्यक्ति लंबे समय तक श’राब का सेवन करता रहे तो वह नामर्दी तक का शिकार हो सकता है।

छवि का खराब होना :

सुहागरात से पहले श’राब का सेवन करने से जीवनसाथी की नजर में छवि खराब होती है। ऐसे में यह भी संभव है कि वह अपने जीवनसाथी का विश्वास पहली ही रात को खो दें। सुहागरात नए रिश्ते की शुरुआत की रात होती है। इस मौके पर अपने जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार करें। उसे समझें और खुद को भी उसे समझने का मौका दें। आप के श’राब पी कर आने पर वह आप के बारे में अच्छा नहीं सोच पाएगी।

स्पर्म काउंट कम होने की संभावना :

श’राब के अधिक सेवन और जरूरत से ज्यादा तनाव लेने से पुरुषों के स्पर्म काउंट कम होने की संभावना भी रहती है। हाल ही में एक रिसर्च से पता चला है कि लगातार श’राब के सेवन से शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है। जितनी अधिक श’राब का सेवन उतनी ही खराब क्वालिटी का वीर्य। श’राब के दुष्प्रभाव से हारमोन का संतुलन भी बिगड़ता है, जिस से शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है।

नशा उतरने पर अफसोस होता है :

श’राब के सेवन के बाद आप अपने होश में नहीं रहते हैं और कुछ ऐसा कर जाते हैं, जिस के बारे में आप ने सोचा नहीं होता। नशे में आप को वह महिला भी आकर्षक नजर आती है जिसे आप होश में होने पर पसंद नहीं करते। नशे में आप उस के साथ काफी आगे तक बढ़ जाते हैं। लेकिन जब नशा उतरता है तो पता चलता है कि आप से क्या हो गया, क्योंकि तब आप को वह उतनी आकर्षक नहीं लगती जितनी कि नशे में लग रही थी। तब आप को अफसोस होता है कि आप ने ऐसा क्यों किया।

परफौर्मैंस गिराती है :

श’राब के नशे में नियंत्रण खो देना आम बात है। खासकर जब 1 या 2 पैग ज्यादा ले लिए जाएं। लेकिन जब आप बिस्तर में पहुंचते हैं तो आप को लगता है कि काश कम पी होती, क्योंकि आप होश में नहीं होते और खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाते। इस का असर आप की परफौर्मैंस पर पड़ता है। शायद इसी वजह के चलते शैक्सपीयर ने कहा है कि श’राब डिजायर बढ़ाती है पर परफौर्मैंस गिराती है।

नशे की हालत में भूल :

नशे की हालत में अकसर गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना भूल जाना आम बात है, क्योंकि आप अपने होश में नहीं होते। आप में सही और गलत के बीच फर्क करने की क्षमता नहीं होती। फिर जब सुबह आंख खुलती है और नशा उतर गया होता है तब एहसास होता है कि हम गलती कर बैठे। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और उस गलती का खमियाजा भुगतना पड़ता है।

गर्भावस्था के लिए हानिकारक :

जब आप गर्भवती हो जाएं तो आप का श’राब से दूर रहना आवश्यक है, क्योंकि यह एक कटु सत्य है कि अगर मां श’राब पी रही है तो बच्चा भी श’राब पी रहा है। मां के द्वारा पी गई श’राब बच्चे के रक्तप्रवाह का हिस्सा बन जाती है। इस का प्रभाव शिशु के मानसिक विकास पर भी पड़ता है। अधिक श’राब के सेवन से शिशु के शरीर का आकार कम हो सकता है।

उत्तेजना में कमी आती है :

अधिक श’राब पीने से लिंग की उत्तेजना में कमी आ जाती है। इसी तरह यदि महिला ने भी श’राब पी हो, तो उस के लिए भी चरम सुख तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। सैक्स का मजा किरकिरा हो जाता है : सैक्स क्रिया को ऐंजौय करने और मिलन का समय बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप श’राब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन न करें, क्योंकि नशे में आप को जल्दी नींद आ सकती है, जिस से सैक्स का मजा किरकिरा हो सकता है।

कुछ भी करने को मजबूर कर देती है :

नशे की लत लोगों को कुछ भी करने को मजबूर कर देती है। नशे के लिए लोग अच्छे और बुरे में फर्क को भूल जाते हैं। जब श’राब की लत लगती है तो वे इस के लिए कुछ भी करने से गुरेज नहीं करते। महिलाएं पैसे के लिए अपना शरीर बेचने तक को तैयार हो जाती हैं।

loading...
loading...

Check Also

बीमारियों को आपसे कोसों दूर रखेगा ये सस्ता फल, जादू की तरह बढ़ा देता उम्र

अमर बेल प्राकृतिक रूप से पेडों की टहनियों में पनपने वाली बेल है। यह बेल ...