Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / सेहत / शहद में मिलाकर खाएं ये चीज, हद से ज्यादा बढ़ जाएगी मर्दाना ताकत

शहद में मिलाकर खाएं ये चीज, हद से ज्यादा बढ़ जाएगी मर्दाना ताकत

आज के समय में मिलने वाले खाद्य पदार्थ में पोषक तत्वों की कमी होती है। लोग जंक फूड का खूब सेवन कर रहे हैं, जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड ने लोगों के भोजन की थाली में अपना प्रमुख स्थान ले लिया है। इनके अलावा लोग तैलीय खाना को बखूबी खाए जा रहे हैं। इससे लोगों  को बहुत सी बीमारियां का शिकार होना पड़ रहा है। शरीर की सारी बीमारियों को दूर भगाने के लिए शहद और किशमिश का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि सभी बीमारियों से छुटकारा मिल सके।

आपको बता दें कि कुदरत ने हमें ऐसी कई चीजें दी है जिसे खाकर हम स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। इसी में से एक है किशमिश जो कि सूखे अंगूरों को कहा जाता है। पारम्परिक रूप से बड़े आकार के अंगूरों की किशमिश को हिन्दी में मुनक़्क़ा कहा जाता है। आज हम आपको किशमिश के कुछ ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि किशमिश में कुछ ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जिसका सेवन करने के बाद आपको कई सारे लाभ होंगे। इतना ही नहीं आपको बता दें कि अगर आप किशमिश को शहद के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो इसके कई लाजवान फायदे होते हैं।

बताते चलें कि अगर आप शारीरिक तौर पर कमजोरी महसूस करते हैं, शरीर टूटा टूटा सा लगता है, पेट में गर्मी रहती है और भूख भी नहीं लगती है, आपके खान-पान का कोई समय नहीं है, तो आपके लिए ये शानदार नुस्‍खा है। जी हां इसके लिए आपको सबसे पहले 250 ग्राम शहद और 150 ग्राम किशमिश लेनी है। इसके पश्चात आपको एक शीशे का जार ले लेना होगा और फिर उसमें 250 ग्राम शहद और 150 ग्राम किशमिश डाल देनी है।अब इस जार का ढक्कन इस तरह से बंद होना चाहिए कि उसमें हवा ना जा सके। इसके पश्चात कम से कम 48 घंटे के लिए इसे किसी अनाज या किसी अलमारी में रख देना है जहां पर प्रकाश ना जा सके।

अब बस इसे हर रोज एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को लेना है और इसका सेवन करने के बाद आप देखेंगे कि इसके सेवन से आपके शरीर की सभी प्रकार की कमजोरियां दूर होंगी। लेकिन ध्‍यान रहे अगर आप इसे सुबह भूखे पेट लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।

इससे भूख लगने शुरू होगी,शरीर तंदुरुस्त और फिट होगा, पाचन क्षमता में वृद्धि होगी, शारीरिक दर्द दूर होंगे, पेट की गर्मी ठीक होगी, तन और मन तंदुरुस्त रहेगा। इसका सेवन आप लगातार कम से कम 1 माह तक जरूर करें।

loading...
loading...

Check Also

अगर आपकी भी हड्डियों से आती हैं ऐसी आवाजें, तो ये खबर अभी पढ़ें !

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस ...