Monday , January 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 250 रुपए से बेटी के लिए ये सरकारी खाता खुलवाएं, शादी पर मिलेंगे ₹68 लाख

250 रुपए से बेटी के लिए ये सरकारी खाता खुलवाएं, शादी पर मिलेंगे ₹68 लाख

नई दिल्ली। हमारे भारत देश में बेटियों को बोझ समझा जाता है, उसके पैदा होते ही माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगती हैं। लेकिन अब बेटी का भविष्य उसके पैदा होते ही सुरक्षित रह सकता है। क्योंकि सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई ऐसी योजनाओं की शुरूआत की है जिससे आपकी बेटी ना केवल पढ़ सकती है बल्कि विदेशों में भी नाम रोशन कर रही हैं। तो क्यों ना आप भी अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करें।

आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस योजना का लाभ जरूर उठाएं। 10 साल से कम उम्र में ही बिटिया का खाता सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलवाएं। इस योजना में सरकार बेहतर रिटर्न भी देती है।

इस योजना का फायदा हर तरह के लोग उठा सकते हैं, क्योकि मात्र 250 रुपए हर महीने से लेकर सालाना ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये तक आप जमा करा सकते हैं और 21 साल बाद आपको करीब 68 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।

कहां खुलवाएं खाता ?
सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस से उठा सकते हैं। कई प्राइवेट बैंकों में भी ये खाता खुलवाने की सुविधा दी गई है। इस योजना में अभी 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है। बच्ची के 10 साल के होने से पहले तक ये खाता खोला जा सकता है।
सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक में फॉर्म भरना होगा। और इसके साथ अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र जमा कराना होगा।

बता दें इस योजना से आप भरपूर फायदा उठा सकते हैं, क्योकि यह सभी योजनाओं की तुलना में सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज ज्यादा मिलता है। इसमें निवेश करने पर आपको किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नही लगेगा।

loading...
loading...

Check Also

छिपकली-चूहे हों या मच्छर-कॉकरोच, ये है सबको भगाने के आसान तरीके

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में ...