Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / खेल / सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज, नंबर 1 ने तो सिर्फ 22 गेंदों पर पूरी की सेंचुरी !

सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज, नंबर 1 ने तो सिर्फ 22 गेंदों पर पूरी की सेंचुरी !

आज के दौर में क्रिकेट को बल्लेबाजों का फेवरेबल माना जाता है. बल्लेबाजों के बल्ले से जब भी रनों की बारिश होती है तो क्रिकेट फैन्स को काफी मजा आता हैं. टी-ट्वेंटी क्रिकेट के आगमन से अब क्रिकेट में और आक्रामकता देखने को मिलने लगी है. इसी के मद्देनजर आज हम इस लेख में आज ऐसे 4 बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने क्रिकेट में सबसे शतक जड़ा हैं, हैरानी वाली बात ये है कि एक खिलाड़ी ने सिर्फ 22 गेंद पर शतक जड़ा हैं.

4) एबी डिविलियर्स- 31 गेंद

Image result for ab de villiers fastest century

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम हैं, हालाँकि इस सूची में वह चौथे स्थान पर हैं. डिविलियर्स जनवरी 2015 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 31 गेंदों पर शतक लगाते हुए 149 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. इस पारी में डिविलियर्स ने 9 चौके और 16 छक्के भी जड़े थे.

3) क्रिस गेल- 30 गेंद

Image result for gayle fastest century

वेस्टइंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं, उन्होंने ये कारनामा सिर्फ 30 गेंदों पर किया था. अप्रैल 2013 को क्रिस गेल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वार्रियर्स इंडिया के विरुद्ध सिर्फ 66 गेदों पर 13 चौके और 17 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी.

2) बाबर आजम- 26 गेंद

Image result for babar  fastest century

टी-ट्वेंटी की सफलता के बाद अब टी-10 क्रिकेट में काफी लोकप्रिय होने लगा हैं, इसी फॉर्मेट में पाकिस्तान के युवा होनहार बल्लेबाज बाबर आजम ने सिर्फ 26 गेंदों पर शतक जड़ा हैं. बाबर ने इस मैच में 6 गेंदों पर 6 छक्के भी जड़े थे.

1) डॉन ब्रैडमैन- 22 गेंद

Image result for bradman

क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ने क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का कारनामा किया हैं. ब्रैडमैन ने  ऑस्ट्रेलिया के दो क्लब ब्लैकहैथ और लिथगो के बीच खेले गए मैच में सिर्फ 22 गेंदों पर शतक लगाने का कारनामा किया था. इस मैच में डॉन ब्रैडमैन ने 9 चौके और 10 छक्कों की मदद से कारनामा किया था.

loading...
loading...

Check Also

INDvsAUS : पहले वनडे में यही होगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI, आप भी देखें!

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2020 के बाद भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज खेलने के ...