Sunday , September 20 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / सबसे बुद्धिमान लोगों में ही होते हैं ये लक्षण, क्या आप में है कोई ?

सबसे बुद्धिमान लोगों में ही होते हैं ये लक्षण, क्या आप में है कोई ?

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अपने सही टैलंट का अंदाजा नहीं है। कई बार ऐसा होता है की व्यक्ति अपने आप को ही अंडर एस्टीमेट कर देता है जबकि वो उस काम को करने में सक्षम होता है। आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जिससे आप भी अंदाजा लगा पाएंगे की आप कितने बुद्धिमान हैं और कितने नहीं। तो आईये जानते हैं की कौन से हैं वो लक्षण जिनके बारे में पता कर आप भी जान सकते हैं की आप कितने बुद्धिमान हैं।

अगर रात को देर से सोते हैं

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन लकिन ये बिलकुल सच है की अगर आपमें भी रात को देर से सोने की आदत है तो आप इसे अपनी कमजोरी ना समझें बल्कि ये आपके बुद्धिमान होने की निशानी है। एक शोध से पता चला है की जो लोग अक्सर रात को देर से सोते हैं और ज्यादातर समय इंटरनेट पर सफ्रिंग करते हुए बीतते हैं वो वास्तव में बुद्धिमान होते हैं क्यूंकि उनमे ज्ञान हासिल करने की लालसा होती है और वो जब तक उस चीज़ के बार जान नहीं लेते तब तक उन्हें चैन नहीं मिलता है।

अगर आप आलसी है

जी हाँ, आलसी होना भी बुद्धिमान लोगों की निशानी है। इसके पीछे साइंटिफिक रीज़न भी है और वो ये है की अगर आप आलसी हैं तो इसका मतलब है की आपका दिमाग आम लोगों की तुलना में 20 % ज्यादा सक्रिय होता है। जब आप खाना खा के आलसपन का शिकार हो जाते हैं तो उस वक़्त आपका दिमाग 20 % ज्याद काम करता है आम इंसानों की तुलना में।

अगर आप ज्यादा सोशल नहीं है

आपको बता दें की वैसे लोग जो ज्यादा सोशल नही होते और जिन्हें लोगों से घुलने मिलने में ज्यादा समय लगता है वो लोग असल में बुद्धिमान होते हैं। इसके पीछे कारण ये है की ऐसे लोग दूसरों की सोच से कई आगे होते हैं और वो नार्मल इंसान के बातचीत के साथ खुद को मैच नहीं कर पाते यही कारण है कि उन्हें दूसरों से घुलने मिलने में बहुत समय लग जाता है। सोशल ना होना एक समस्या तो है लेकिन ये बुद्धिमत्ता की निशानी भी है।

अगर आपको नाख़ून चबाने की आदत है

आपको बता दें की अगर आपमें नाख़ून चबाने की आदत है तो वो मेडिकल टर्म्स में तो बुरी चीज़ है लेकिन अगर इसे बुद्धिमत्ता के पैमाने पर नापे तो ये एक अच्छी आदत भी है क्यूंकि नाख़ून लोग अक्सर तब चबाते हैं जब वो किसी चीज़ के बारे में सोच रहें होते हैं या रिसर्च कर रहे होते है। तो आगे से अगर कोई आपको इन सब कामों के लिए टोके तो आप नाराज ना हों बल्कि अपने आप पर भरोसा रखें की आप एक बुद्धिमान व्यक्ति हैं।

Check Also

कृषि बिल पर सांसदों की कुश्ती : राज्यसभा में उप-सभापति का माइक टूटा, फाड़ी गई सदन की रूल बुक

नई दिल्ली राज्यसभा में कृषि बिल 2020 पर (Agriculture Bill 2020) चर्चा के दौरान सदन ...