Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / सरकारी कर्मचारियों को आज मिलेगी दिवाली की सौगात, जानें क्या हो सकता है ऐलान?

सरकारी कर्मचारियों को आज मिलेगी दिवाली की सौगात, जानें क्या हो सकता है ऐलान?

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को सरकार से जिस दीवाली (diwali 2020) सौगात मिलने का इंतजार है, उसकी घोषणा संभवत: आज हो सकती है। क्योंकि इस दिन वित्तीय स्थिति पर राज्य स्तरीय बैठक होने जा रही है। सूत्र बताते हैं कि सरकार इसी दिन 7 वें वेतनमान की तीसरी किश्त या मंहगाई भत्ता (डीए) का ऐलान कर सकती है। हालांकि ज्यादा उम्मीद 7 वें वेतनमान की तीसरी किश्त का है, क्योंकि इससे सरकार को आर्थिक भार थोड़ा कम पड़ेगा।

गौरतलब है कि वित्त विभाग के अवर मुख्य सचिव अमिताभ जैन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष ५ दिन पहले वित्तीय स्थिति की रिपोर्ट रख चुके हैं। मगर, मंथन सिर्फ बजट को लेकर जारी है। मंत्रालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष कीर्ति वर्धन उपाध्याय के अनुसार मंगलवार को संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव आरपी मंडल से मुलाकात की थी। उनके समक्ष मांगें रखी थीं।

मंडल को प्रदेश के कर्मचारी शासकीय अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के आव्हान पर बुलाए गए 2 दिवसीय बंद (सामुहिक अवकाश) की जानकारी दी थी। उन्होंने इस मामले में जल्द फैसला लेने का आश्वासन दिया है।

केंद्र से भी ऐलान
केंद्र सरकार के 2 लाख से भी ज्‍़यादा सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने 30 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की थी। अब राज्‍य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को बोनस के रूप में दिवाली का तोहफा दे रही हैं। इस क्रम में हरियाणा राज्‍य से खबर है कि वहां सरकार ने कर्मचारियों को बोनस की राशि एडवांस में देने का निर्णय लिया है।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार यह बोनस राशि ग्रुप सी और ग्रुप डी के कर्मचारियों को दी जाएगी। ग्रुप सी के कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ही 18 हज़ार रुपए जमा कराए जाएंगे और ग्रुप डी के कर्मचारियों को 12 हज़ार रुपए प्रदान किए जाएंगे। राज्‍य सरकार का कहना है कि यह बोनस राशि केवल नियमित कर्मचारियों के खातों में ही जमा कराई जाएगी। नवंबर 2020 के पहले सप्‍ताह में यह पैसा खातों में जमा हो जाएगा। इससे 2 लाख 29 हज़ार 631 कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

loading...
loading...

Check Also

जब पीने से सेहत होती है खराब, तो सैनिकों को क्यों मिलती है शराब ?

सेना के जवानों का जीवन अत्‍यंत कठिन और अनुशासनपूर्ण होता है। देश की रक्षा के ...