Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सरकारी योजना : सिर्फ 7 रुपये निवेश पर मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, घर बैठे करें आवेदन

सरकारी योजना : सिर्फ 7 रुपये निवेश पर मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, घर बैठे करें आवेदन

सरकार की तरफ से शुरू की गई अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सदस्यों की संख्या में काफी हद तक बढ़ोतरी हुई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना द्वारा आप प्रतिदिन 7 रुपए के निवेश से  60 साल की उम्र के बाद प्रति माह 5,000 रुपए की पेंशन (जोकि सालाना  60 हजार रुपए हुए) पा सकते हैं.

तो आइए जानते है इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में

नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी (NSDL) की वेबसाइट के अनुसार, इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए. इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab ) से बाहर हैं.

अटल पेंशन योजना में पेंशन की राशि आपके द्वारा किए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत न्यूनतम 1 हजार रुपए और अधिकतम 5 रुपए मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते है. यह पेंशन आपको 60 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

इस योजना के अंतर्गत मरने के बाद भी धारक के परिवार को पेंशन राशि मिलती रहती है. अगर 60 वर्ष पूरे होने से पहले ही योजना से जुड़े व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाए तो फिर भी उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा कर सकती है और 60 वर्ष पूरे होने के बाद मासिक पेंशन पा सकती है.या फिर उस व्यक्ति की पत्नी अपने पति की मृत्यु होने के बाद एकमुश्त राशि का दावा (Claim) कर सकती है. किसी कारणवश अगर पत्नी की भी मृत्यु हो जाए है तो वे एक एकमुश्त राशि बनाए गए  नॉमिनी को दे दी जाएगी.

APY के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको बैंक या डाकघर से संपर्क करना होगा जहां आपका बचत बैंक खाता है.

अगर आपके पास बचत खाता है तो आपको APY पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए इस तरह का एक खाता खोलना होगा.

यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग से अच्छी तरह वाकिफ हैं तो आप आसानी से इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके अपने बचत खाते के माध्यम से APY के लिए आसानी से दाखिला ले सकते हैं और योगदान देने के लिए ऑटो डेबिट सुविधा का चयन कर सकते हैं.

आपके नामांकन की उम्र से लेकर 60 वर्ष तक के प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा.

खबर साभार- कृषि जागरण

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...