Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सरकार की मदद से शुरू करें जबरदस्त मुनाफे वाला ये बिजनेस, हर महीने कमाएं ₹70 हजार!

सरकार की मदद से शुरू करें जबरदस्त मुनाफे वाला ये बिजनेस, हर महीने कमाएं ₹70 हजार!

अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो डेयरी प्रोडक्‍ट्स का कारोबार एक अच्छा विकल्प है. कई सरकारी और गैरसरकारी एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में डेयरी प्रोडक्‍ट्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है और यह ऐसा बिजनेस है, जिसके फेल होने के चांस बहुत कम है. खास बात यह है कि आप केवल 5 लाख रुपए से यह बिजनेस शुरू कर हर महीने 70 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं.

मोदी सरकार करेगी मदद
मोदी सरकार की बहुचर्चित स्‍कीम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए कैपिटल का इंतजाम भी हो जाएगा. सरकार न केवल पैसे से मदद करेगी, बल्कि आपको पूरे प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी देगी. हालांकि, पहले जरूरी है कि आप इस बिजनेस के लिए पहले से तैयारी करके रखें.

कितनी आएगी प्रोजेक्‍ट की लागत
डेयरी प्रोडक्‍ट्स का कारोबार शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट की कॉस्टिंग जानना जरूरी है. आप इसमें फ्लेवर मिल्‍क, दही, बटर मिल्‍क और घी बनाकर बेच सकते हैं. प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम से तैयार किए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक, लगभग 16 लाख 50 हजार रुपए से प्रोजेक्‍ट तैयार किया जा सकता है. इसमें आपको लगभग 5 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा, जबकि 70 फीसदी पैसा मुद्रा स्‍कीम के तहत बैंक आपको देगा. बैंक से आपको टर्म लोन के तौर पर 7.5 लाख रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर 4 लाख रुपए मिलेगा.

रॉ मैटेरियल पर खर्च 
प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, आपको महीने में लगभग 12 हजार 500 लीटर कच्‍चा दूध लेना होगा, जबकि 1000 किलोग्राम शुगर खरीदना होगा. इसी तरह आपको 200 किलोग्राम फ्लेवर और 625 किलोग्राम स्‍पाइस और नमक का भी इंतजाम करना होगा. इन चीजों पर आपका हर महीने लगभग 4 लाख रुपए का खर्च आएगा.

कितना होगा टर्नओवर
प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के इस प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक बिजनेस करते हैं तो आप एक साल में लगभग 75 हजार लीटर फ्लेवर मिल्‍क सेल कर सकते हैं. इसके अलावा लगभग 36 हजार लीटर दही, बटर मिल्‍क 90 हजार लीटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर सेल कर सकते हैं. इससे आप लगभग 82 लाख 50 हजार रुपए की टर्नओवर कर सकते हैं.

आपको कितना होगा मुनाफा
अगर एक साल में 82 लाख 50 हजार रुपए की बिक्री करते हैं और आपका साल भर खर्च लगभग 74 लाख 40 हजार रुपए होगा, इसमें कॉस्‍ट के साथ-साथ लोन पर 14 फीसदी की दर से ब्‍याज भी शामिल होगा. इस तरह एक साल में आपको लगभग 8 लाख 10 हजार रुपए का शुद्ध मुनाफा होगा.

कितनी जगह चाहिए
प्रोजेक्‍ट के लिए लगभग 1000 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत होगी. इसमें लगभग 500 वर्ग फुट में प्रोसेसिंग एरिया. लगभग 150 वर्ग फुट में रेफ्रिजरेशन रूम और 150 वर्ग फुट में वाशिंग एरिया, ऑफिस स्‍पेस 100 वर्ग फुट और टॉयलेट जैसी सुविधा के लिए 100 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत होगी.

कौन सी मशीनें चाहिए
प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, क्रीम स्‍परेटर, पैकिंग मशीन, ऑटोक्‍लेव, बोतल कैपिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, केन कूलर, कॉपर बॉटम हीटिंग वेसल्‍स, स्‍टेनलेस स्‍टील स्‍टोरिंग वेसल्‍स, प्‍लास्टिक ट्रे, डिस्‍पेंसर, फिलर, साल्‍ट कंवेयर्स और सीलर्स आदि मशीनों की जरूरत होगी.

loading...
loading...

Check Also

बिहार : ‘लालूनीति’ की फिर से दिखाई दी झलक लेकिन इस बार ‘शाहनीति’ के आगे खा गई मात

बिहार विधानसभा चुनावों के बाद भी विवादों का दौर समाप्त नहीं हुआ है। रिपोर्ट्स के ...