Wednesday , October 21 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सरकार ने पारिवारिक पेंशन के नियमों में दी बड़ी राहत, ऐसे मिलेगा आपको फायदा

सरकार ने पारिवारिक पेंशन के नियमों में दी बड़ी राहत, ऐसे मिलेगा आपको फायदा

केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन पाने के लिए तलाकशुदा बेटियों को राहत देते हुए नियमों में ढील दे दी है. नई व्यवस्था के तहत भले ही तलाक की प्रक्रिया चल रही हो पर बेटी अब पारिवारिक पेंशन पाने की हकदार होगी. लेकिन ये जरूरी है कि तलाक की याचिका बेटी के मृत माता या पिता जो पेंशनभोगी हों उनके जीवित रहते ही उसके द्वारा ही दायर की गई हो.

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा लाए गए महत्वपूर्ण सुधारों के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह ने कहा कि पहले के नियमों में किसी तलाकशुदा बेटी को पारिवारिक पेंशन तब मिल सकती थी जब माता, पिता या जो भी पेंशनर हो उसके जिंदा रहते ही बेटी का तलाक हो गया हो. नई व्यवस्था से बेटियों को बड़ी राहत मिलेगी. तलाक की प्रक्रिया चल रही तो भी बेटी फैमिली पेंशन की हकदार होगी.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि किसी दिव्यांग बच्चे या उसके भाई बहन को पारिवारिक पेंशन की मंजूरी के लिए भी आदेश जारी कर दिए गए हैं. भले ही दिव्यांग प्रमाणपत्र पेंशनर माता पिता की मृत्यु के बाद पेश किया गया हो. लेकिन विकलांगता माता पिता की मृत्यु से पहले ही होना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि दिव्यांग पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए सहायक भत्ता भी 4,500 रुपये प्रति महीने से बढ़ा कर 6,700 रुपये कर दिया गया है.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पेंशन विभाग ने डिजिटल तरीके से जीवन प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने का अच्छा प्रयास किया है. इससे ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को काफी सहूलियत होगी जो रिटायरमेंट के बाद अपने बच्चों के साथ रहने विदेश चले गए हैं, और वहीं बस गए हैं. उनके लिए जीवन प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने और पारिवारिक पेंशन शुरू करने के लिए सर्कुलर लाया गया है जिसके द्वारा संबंधित बैंक की विदेश स्थित शाखाओं तथा भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास/उच्चायोग को वहीं जीवन प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने और पारिवारिक पेंशन शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. उन सभी पेंशनधारकों को उनके घर पर जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है जो बैंक नहीं आ सकते हैं.

 

loading...
loading...

Check Also

पुलिस Vs आर्मी : कराची में जनरल बाजवा के साले का मॉल लूटकर जला दी जनता, पाक के टुकड़े होना शुरू !

पाकिस्तान के टुकड़े टुकड़े होने की शुरूवात हो चुकी है, सिंध प्रान्त ने अब पाकिस्तानी ...