Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सरकार से बिना गारंटी के ले जाएं 10 लाख रुपए, कारोबार करके धीरे-धीरे चुका दें

सरकार से बिना गारंटी के ले जाएं 10 लाख रुपए, कारोबार करके धीरे-धीरे चुका दें

अगर आप भी खुद का व्यापार ( Business Opportunity ) शुरू करना चाहते हैं तो मोदी सरकार ( Govt Schemes ) आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आई है, जिसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( PMMY ) है। इस योजना के तहत कारोबार शुरू करने के लिए आप बिना गारंटी के 10 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं। आवेदन के 7 से 10 दिन के अंदर आपको लोन मिल जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने अप्रैल 2015 में मुद्रा योजना की शुरुआत की थी।

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना?
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन ( Loan ) दिया जाता है। खास बात है कि लोन के लिए आपको किसी गारंटी की ( Loan Without Guarantee ) जरूरत नहीं होती है। इस योजना का मकसद लोगों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करना है।

मिलेगा 10 लाख रुपये का लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के आपको 10 लाख तक का लोन दिया जाता है। इसमें तीन प्रकार के लोन होत हैं। छोटे कारोबारियों के लिए शिशु मुद्रा लोन है, जिसमें 50,000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। वहीं, किशोर मुद्रा लोन में 50,000 रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। वहीं, तरुण मुद्रा लोन में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है।

बिना गारंटी के मिलेगा लोन
पीएम मुद्रा योजना ( PMMY ) की सबसे खास बात है कि इसमें बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है। मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। इसके लिए आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

loading...
loading...

Check Also

अमानवीय रिवाज : बिहार में जब जुल्म के दरवाज़े पर पहुंचती थी ‘डोली’ !

‘मेहंदी लगाके रखना, डोली सजाके रखना’, एक समय इस गाने ने पूरे देश को दीवाना ...