Saturday , March 6 2021
Breaking News
Home / मनोरंजन / सारा अली खान ने हवा में झूलते हुए किया एरियल योग, क्या देखा आपने एक्ट्रेस का ये VIDEO

सारा अली खान ने हवा में झूलते हुए किया एरियल योग, क्या देखा आपने एक्ट्रेस का ये VIDEO

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान अपनी शानदार एक्टिंग के अलावा अपनी फिटनेस के लिए भी काफी मशहूर हैं। सारा अली खान अपने फिटनेस वीडियो शेयर करना काफी पसंद करती हैं, लेकिन एक समय था जब सारा काफी मोटी होती थीं। लेकिन कड़ी मेहनत के चलते अब वह इंडस्ट्री की सबसे फिट एक्ट्रेसेस में गिनी जाती हैं। वह अपने फैंस के साथ कई बार अपने ट्रांसफॉर्मेशन के सीक्रेट्स भी शेयर कर चुकी हैं। सारा इन दिनों अपनी मां अमृता सिंह और भाई इब्राहिम अली खान पटौदी के साथ मालदीव्स में छुट्टियां एंजॉय कर रही हैं। जहां से उन्होंने अपना एक वीडियो शेयर किया है। सारा का यह वीडियो खूब सुर्खियां बटोर रहा है।

इस वीडियो में सारा अली खान एरियल योगा करती नजर आ रही हैं। सारा का यह वीडियो उनके फैंस के बीच खूब पसंद किया जा रहा है। सारा अपने आप को फिट रखने के लिये जिम में वर्कआउट करने के साथ ही एरियल योग भी करती हैं। समय के साथ-साथ एरियल योग का क्रेज फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच काफी बढ़ा है। क्योंकि, यह ऐसा योग है जो आपकी बॉडी टोन-अप करने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है।

एरियल योग एक ऐसा योग है जो पूरी बॉडी के लिए बराबर रूप से काम करता है और शरीर में रक्त संचार को भी ठीक करता है। इसके अलावा एरियल योग शरीर के हर हिस्से यानी हर अंग को स्ट्रेच करने का काम करता है। ऐसे में आपको अलग से स्ट्रेचिंग करने की भी जरूरत नहीं होती। एरियल योगा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में हम आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे, लेकिन इससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि इसे करते वक्त आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना है-

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

एरियल योग के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

एरियल योगा करते वक्त पोस्चर का खास ख्याल रखें। रस्सी के दोनों हिस्सों को अच्छी तरह से बांधें और इसके नीचे गद्दा रख दें ताकि, किसी तरह की चोट ना लगे। एरियल योग में सबसे ज्यादा दबाव टेलबोन पर ही पड़ता है। इसलिए खास सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। इस योग में आप झूले की तरह झूल रहे होते हैं। इसलिए भूल की गुंजाइश ना रखें, नहीं तो यह आपको मंहगा भी पड़ सकता है। कोशिश करें कि शुरुआत में एक्सर्ट की सहायता जरूर लें, यानी बिना एक्सपर्ट सलाह और हेल्प के इसकी शुरुआत ना करें।

एरियल योग को लोग एंटी-ग्रेविटी योग के नाम से भी जानते हैं। इसका कारण है कि इस योग का अभ्यास हवा में लटकते हुए किया जाता है। इसीलिए इसे एरियल या फिर एंटी-ग्रेविटी योग कहा जाता है। इस योग को करने के लिए सबसे पहले किसी कपड़े को बराबरी से ऊपर बांध दिया जाता है और फिर इसे शरीर पर लपेटकर अलग-अलग योग मुद्राएं की जाती हैं। एरियल योग को नियमित रूप से करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन इसे किसी विशेषज्ञ की निगरानी में ही करना उचित होता है।

सारा अली खान की फिटनेस वीडियो

  • एरियल योग करने से पीठ और कमर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।
  • रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाए और वर्टिकल डिस्क को ल्युब्रिकेट करे।
  • लिम्फेटिक और सर्कुलेटरी सिस्सटम को डिटॉक्स करे।
  • न्यूरल कलेक्शन और मेमोरी को बनाए शार्प।
  • एरियल योग वजन घटाने में भी मदद करता है।
  • रूटीन में एरियल योग करने से शरीर टोन-अप होता है और शरीर की खूबसूरती निखरती है।
  • एरियल योग करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल सही रहता है और ब्लड फ्लो भी सही रहता है।
  • डिप्रेशन, तनाव और टेंशन से छुटकारा दिलाने में एरियल योग काफी हेल्पफुल होता है।
  • स्पाइनल और कंधों में लचीलापन आता है।
  • एरियल योग करने से मसल्स भी काफी मजबूत होते हैं।
loading...
loading...

Check Also

अनुराग और तापसी के घर लगातार दूसरे दिन इनकम टैक्स की रेड, लैपटॉप और फोन जब्त

एक्ट्रेस तापसी पन्नू, प्रोड्यूसर अनुराग कश्यप, विकास बहल, विक्रमादित्य मोटवाने और मधु मंटेना के ठिकानों ...