Wednesday , January 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सिर्फ 1000 रुपयों से खुलेगा ये सरकारी खाता, आपको बना देगा शर्तिया लखपति

सिर्फ 1000 रुपयों से खुलेगा ये सरकारी खाता, आपको बना देगा शर्तिया लखपति

देशभर में फैले कोरोना संकट के बीच हर कोई अपने पैसे को इस समय ऐसी जगह पर निवेश करना चाहता है, जहां उसे अच्छे ब्याज के साथ-साथ सुरक्षा की भी गारंटी मिले. अगर आप भी ऐसा कोई ऑप्शन देख रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेस्ट है. जिसमें आप पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको 6.6 फीसदी सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

स्कीम से जुड़ी खास बातें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं. इसमें खास बात है कि स्कीम के पूरा होने के बाद आपको आपके पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे. स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है. 5 साल बाद अपनी पूंजी को फिर योजना में निवेश कर सकते हैं. यानी इस अकाउंट से आपके लिए रेग्युलर इनकम की गारंटी सुनिश्चित हो सकती है.अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं. वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं.

क्या है मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम की फायदे?

मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और वह अमाउंट आपको हर महीने मिलता रहता है.अगर आप मंथली पैसा न निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा. मैच्योरिटी के पहले पैसा निकालने की जरूरत हो तो यह सुविधा अकाउंट के 1 साल पूरा होने पर मिल जाती है. 1 साल से 3 साल तक पुराने अकाउंट होने पर, उसमें जमा रकम में से 2% काटकर बाकी रकम आपको वापस मिलती है. 3 साल से ज्यादा पुराना अकाउंट होने पर, 1 फीसदी काटकर बची रकम वापस मिलती है. स्कीम पूरी होने पर आपकी पूरी जमा पूंजी मिल जाती है जिसे आप दोबारा इस योजना में निवेश कर मंथली आय का साधन बनाए रख सकते हैं.

कितना मिलेगा रिटर्न?

इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700  रुपए सालाना यानी 2475 रुपए महीना ब्याज मिलेगा. वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 रुपए सालाना यानी 4950 रुपए महीना का ब्याज मिलेगा.

कैसे खोलें खाता?

इसके लिए सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलना होगा. इसके बाद पोस्ट ऑफिस से मंथली इनकम स्कीम के लिए एक फॉर्म भरना होगा. फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैया या चेक जमा करें. इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा.

खाता के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

फॉर्म पर अपने आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी लगानी होगी. फॉर्म के साथ रेजिडेंशियल प्रूफ की भी फोटोकॉपी लगानी होगी.

इसके अलावा आपके 2 पासपोट्र साइज के फोटोग्रॉफ भी फॉर्म पर लगेंगे. ध्यान रहे कि अपने साथ इन डॉक्युमेंट्स की ओरिजिनल कॉपी भी वेरिफिकेशन के लिए ले जाएं.

loading...
loading...

Check Also

मौसम अलर्ट : 4 दिन में 4 डिग्री और गिरेगा पारा, इन इलाकों में ठिठुरन के बीच बढ़ेगा कोहरा

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। ...