Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सिर्फ 333 रुपयों का निवेश आपको बना देगा बेहद अमीर, जानें पूरी स्कीम

सिर्फ 333 रुपयों का निवेश आपको बना देगा बेहद अमीर, जानें पूरी स्कीम

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते फाइनेंशियल स्टेट्स में गिरावट जरूर आई है. हालांकि, पिछले कुछ महीने में फाइनेंशियल मार्केट में सुधार हुआ है और अब बेहतर रिटर्न मिलने की दोबारा शुरुआत हुआ है. अभी तक कई पोर्टफोलिया निगेटिव में चल रहे थे, लेकिन जानकारों इसे ही निवेश के सही वक्त बता रहे हैं. इससे कोई भी 1 साल में अच्‍छा रिटर्न हासिल कर सकता है. यहां से डबल डिजिट ग्रोथ दिखाई देती है. अब सवाल यह है कि निवेश कहां करें.

म्‍युचुअल फंडों (MF) का बड़ा योगदान
मार्केट एक्‍सपर्ट बताते हैं कि निवेशकों के धन को बढ़ाने में म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Fund) का बड़ा योगदान है. लंबे समय में इक्विटी म्‍युचुअल फंड रिटर्न भी अच्‍छा देते हैं. म्‍यूचुअल फंडों के सिस्‍टेमेटिक इंन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP निवेश का एक बेहतरीन जरिया है. आप SIP के जरिए म्‍युचुअल फंडों में हर महीने एक निश्चित रकम का निवेश कर सकते हैं और उस पर बेहतर रिटर्न मिल सकते हैं.

बढ़ाते रहें निवेश 
मार्केट एक्‍सपर्ट और BPN FINCAP CONSULTANTS के डायरेक्‍टर एके निगम के मुताबिक,  अगर कोई कुछ साल में निवेश के जरिए करोड़पति बनना चाहता है तो इसके लिए सिर्फ निवेश ही काफी नहीं है. यह तय करें कि जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है उसी हिसाब से आप निवेश की रकम में भी इजाफा करें. अनावश्‍यक खर्च न करें और लंबी अवधि के नजरिए से स्‍मार्ट फाइनेंशियल प्‍लानिंग करें.

3 फॉर्मूले
एके निगम के मुताबिक, लंबी अवधि में धनवान बनना सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आपके पैसों में लगातार बढ़ोतरी होती रहे. इसलिए, अच्‍छा रहेगा के आप खुद या किसी फाइनेंशियल प्‍लानर की मदद से अपना निवेश पोर्टफोलियो डिजाइन करें.

10000 रुपए का निवेश काफी
20 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हर महीने मात्र 10,000 रुपए का निवेश SIP के जरिए इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में करना होगा. मतलब रोजाना अगर 333 रुपए बचाएंगे तो धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता. अगर आपके निवेश पर Double digit मसलन 13 फीसदी का लाभ भी मिलता है तो आप 20 साल में 1,13,32,424 रुपए जुटा लेंगे. अगर आप समय-समय पर अपने निवेश की राशि में इजाफा करते हैं तो यह लक्ष्य हासिल करना आसान होगा.

बेहतर रिटर्न
एके निगम के मुताबिक निवेश पोर्टफोलियो बनाते समय विभिन्‍न स्‍कीम्‍स का सही मिश्रण होना भी जरूरी है, ताकि जोखिम भी कम हो और आपको बेहतर रिटर्न भी मिले. हालांकि, म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने से पहले निवेशकों को अपनी मॉजूदा आर्थिक स्थिति और जोखिम उठाने की क्षमता का आकलन कर लेना चाहिए ताकि उनके निवेश की निरंतरता बनी रहे.

loading...
loading...

Check Also

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

पंचायत चुनाव को लेकर शासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक ...