Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / क्राइम / महाविनाशकारी सीक्रेट प्लान बनाया चीन, जुटा रहा दुनिया की तबाही का हथियार

महाविनाशकारी सीक्रेट प्लान बनाया चीन, जुटा रहा दुनिया की तबाही का हथियार

पेइचिंग :  दुनियाभर में शांति का राग अलापने वाला चीन पूरी पृथ्‍वी के विनाश का हथियार बनाने में जुट गया है। चीन अपनी परमाणु सेना को मजबूत बनाने के लिए बड़े पैमाने पर प्‍लूटोनियम और यूरेनियम के प्‍लांट का विस्‍तार कर रहा है। अमेरिका के गुप्‍ता दस्‍तावेजों से खुलासा हुआ है कि चीन की यह पूरी योजना बेहद सीक्रेट है और महाविनाशकारी है। चीन अपनी मिसाइलों और बॉम्‍बर्स में बड़े पैमाने पर परमाणु वॉरहेड लगाने की योजना पर काम कर रहा है।

वॉशिंगटन टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के परमाणु फोर्स पर पिछले महीने नाटो देशों को दिए गए इस अमेरिकी दस्‍तावेज में कहा गया है कि वर्ष 2010 के बाद से चीन के तीन संयंत्रों का बहुत तेजी से विस्‍तार किया गया है। प्‍लूटोनियम बनाने वाला जिक्‍वान एटामिक एनर्जी कॉम्‍प्‍लेक्‍स मात्र दो साल के अंदर अपने पहले के आकार में दोगुना हो गया है। यही नहीं इसमें पिछले साल एक और रिएक्‍टर बनाया गया है।

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि जिक्‍वान परमाणु प्‍लांट का विस्‍तार अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के उस अनुमान के मुताबिक है जिसमें कहा गया था कि चीन अगले दशक में अपने परमाणु हथियारों की संख्‍या को दोगुना करेगा। वर्तमान समय में चीन के पास 200 परमाणु बम हैं और चीन अमेरिकी मिसाइलों के लिए बड़े पैमाने पर और ज्‍यादा परमाणु बम का निर्माण कर रहा है।

अमेरिका के विदेश विभाग के हथियार न‍ियंत्रण विभाग के अधिकारी मार्शल बिल्लिंगस्‍ले ने कहा कि दुनिया को यह जानने का हक है कि चीन के पास क्‍या है। चीन ने कभी यह स्‍वीकार नहीं किया है कि उनके पास कितने परमाणु बम हैं और उनकी कितने परमाणु बम को बनाने की योजना है।’ उन्‍होंने कहा कि हालांकि यह सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों से स्‍पष्‍ट है कि चीन परमाणु बमों के तेजी से निर्माण के लिए गुप्‍त रूप से बड़ा कार्यक्रम चला रहा है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि चीन अमेरिका और रूस के बराबर अपनी सैन्‍य और परमाणु क्षमता का विस्‍तार करना चाहता है।

loading...
loading...

Check Also

अब नहीं चलेगी यूपी पुलिस की गुंडागर्दी, शादी की गाइडलाइंस का सारा कन्फ्यूजन दूर किए योगी

लखनऊ उत्तर प्रदेश में शादी-समारोह को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश जारी किए ...