Thursday , July 9 2020
Breaking News
Home / गैजेट्स / सूरज पर 10 साल तक लगातार पैनी नजर रखा NASA, फिर सबको दिखाया अद्भुत नजारा, Video

सूरज पर 10 साल तक लगातार पैनी नजर रखा NASA, फिर सबको दिखाया अद्भुत नजारा, Video

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) एक वीडियो शेयर किया है. जिसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है. इस वायरल वीडियो में नासा ने सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 साल तक सूर्य पर नजर रखते हुए वीडियो बनाया है. इस दौरान ऑब्जर्वेटरी ने कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इकठ्ठा की है.  साथ ही साथ नासा ने सूर्य को लेकर कई ऐसी जानकारियां शेयर किया है जिसे जानकर आप एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे. इस वीडियो को लेकर नासा ने यह जानकारी शेयर किया है कि नासा की सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 साल तक सूर्य पर नजर रखा. साथ ही साथ उसने सूर्य की 45 करोड़ हाइ-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ली, दो करोड़ गीगाबाइट डेटा भी इक्ट्ठा किया.

नासा ने एक बयान में टाइम-लैप्स वीडियो जारी करते हुए कहा- टाइम-लैप्स फुटेज में सूर्य के 11 साल के सौर चक्र के दौरान होने वाली गतिविधि में वृद्धि और गिरावट को दिखाया गया है. इस गतिविधि से वैज्ञानिकों को हमारे सबसे करीबी तारे के कामकाज के बारे में और अधिक समझने में मदद मिली है. साथ ही यह सौर मंडल को कैसे प्रभावित करता है, यह बात भी सामने आई है. नासा के अनुसार, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र एक चक्र से गुजरता है, जिसे सौर चक्र कहा जाता है. हर 11 साल बाद, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र पूरी तरह से बदल जाता है.

नासा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, नासा ने सूर्य के 10 साल को 61 मिनट के वीडियो के जरिए दिखाया है. इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो में एक सेकंड में एक दिन दिखाया गया है.

‘ए डिकेड ऑफ सन’ के नाम से इस वीडियो को बुधवार के दिन युट्यूब पर शेयर किया गया था. इस वीडियो को अब तक 6 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. वहीं इस पर कई दिलचस्प कमेंट भी आए हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा.. यह अविश्वसनीय है. वहीं एक यूजर ने लिखा मुझे विश्वास नहीं हो रहा है.

यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं. एक अति पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूर्य की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है. साथ ही नासा ने यह भी खुलासा किया है कि वीडियो में काले फ्रेम पृथ्वी या चंद्रमा के बीच से एसडीओ गुजरने के कारण दिख रहे हैं.

Check Also

छत्तीसगढ़ LIVE : रायपुर को महंगा पड़ा अनलॉक, मरीज हुए 33 गुना, ये है प्रदेश का ताजा आंकड़ा

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बुधवार को 111 नए कोरोना मरीज मिले हैं। लगातार दूसरे दिन 100 से ...