Thursday , July 9 2020
Breaking News
Home / धर्म / सूर्य ग्रहण के दौरान नहीं करना ये गलतियां, वरना गंवा बैठेंगे आंखों की रोशनी

सूर्य ग्रहण के दौरान नहीं करना ये गलतियां, वरना गंवा बैठेंगे आंखों की रोशनी

सूर्य ग्रहण धरती पर होने वाली एक ऐसी घटना होती है जिसको देखने के लिए लोग काफी रोमांचित रहते है। इस बार 21 जून को कुछ ऐसा ही अद्भुत दृश्य आपको दिखाई देने वाला है। यदि आप भी सूर्य ग्रहण को देखने में रूचि रखते है, तो आप थोडा सावधान हो जाइये क्योकि यह सूर्य ग्रहण आपको काफी नुकसान पहुंचा सकते है। यहाँ तक की इस सूर्य ग्रहण के कारण आँखों की रोशनी भी जा सकती है।

अगर आप भी सूर्य ग्रहण देखने का मन बना रहे हैं तो आप को इन सभी बातो का कुछ विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। दरअसल आप जब कभी भी सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य को देखने की कोशिश करते है , तो अपनी आंखों की रोशनी को ध्यान में रखते हुए इन बातो को जरूर सावधानी बरते।

ग्रहण के दौरान सूर्य को कभी भी साधारण तरीके से नहीं देखना चाहिए और ना ही किसी भी प्रकार के चश्मे से देखना चाहिए। वैज्ञानिकों की माने तो, सूर्य ग्रहण के दौरान खतरनाक सोलर रेडिएशन निकलती हैं। यह सोलर रेडिएशन आंखों के नाजुक टिशू को नुकसान पहुंती हैं। जिसके चलते किसी की भी आंखें खराब हो सकती हैं। जिसे रेटिनल सनबर्न के नाम से जाना जाता है।

यदि आप सूर्य ग्रहण देखने का शौख रखते है, तो सूर्य ग्रहण को देखने के लिए उपयुक्त लैंस या गॉगल लगाएं और इसकी जगह आप घर में रखी एक्स-रे फिल्म को भी आंखों के आगे रखकर आप ग्रहण देख सकते हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक्स-रे फ़िल्म में किसी भी प्रकार का स्क्रैच न लगा हो।

सूर्य ग्रहण देखने के लिए आप सोलर फिल्टर या सोलर व्यूअर का भी प्रयोग कर सकते हैं। क्योकि ऐसा करने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। यदि आप सूर्य ग्रहण को बिना किसी सावधानी के देखते है तो आपको रंगों को पहचानने की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

वहीं गर्भवती महिलाओं को बता दे कि उनकी बेली की स्किन भ्रूण की रक्षा के लिए पतले सुरक्षात्मक खोल की तरह काम करती है। यदि ऐसे में वह सूर्य ग्रहण देखने की इच्छा रखती है तो आप यह जान ले कि सूर्य ग्रहण से निकलने वाली विकिरणें बेली की स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Check Also

राशिफल 9 जुलाई 2020: आज इन राशियों को मिलेगा ग्रह-नक्षत्रो का साथ, जानिए अपनी राशि का हाल…

गुरुवार का राशिफल युगाब्ध-5122, विक्रम संवत 2077, राष्ट्रीय शक संवत-1942 सूर्योदय 05.34, सूर्यास्त 07.06, ऋतु ...