Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / स्टाफ को तोहफे में सोने के गहने देते हैं ये चायवाले अंकल, हैरान कर देगा इसका कारण

स्टाफ को तोहफे में सोने के गहने देते हैं ये चायवाले अंकल, हैरान कर देगा इसका कारण

हिन्दुस्तान में चाय की दूकान एक ऐसी आम दूकान है जो आपको हर शहर, हर गली और हर नुक्कड़ पे अवश्य मिल जायेगी. एक आम आदमी अपनी जिंदगी जीने के लिए चाय का दूकान लगा लेता है जिससे उसकी अच्छी खासी आमदनी हो जाती है. आज हम आपको एक ऐसे चाय दूकान के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कम करने को अच्छे अच्छे लोग लालयित रहते हैं और इसके पीछे कारण ये है की यहाँ काम करने वालों को बदले में सोने के गहने मिलते हैं. अब जहां इस तरह की आमदनी हो वहां भला कौन कम नहीं करना चाहेगा लेकिन सोचने वाली बात तो ये है की आखिर इस चाय दूकान वाले के पास इतनी संपत्ति कहाँ से आई की ये हर किसी को सोने के गहने बाँट रहा है. आईये आपको बताते हैं की आखिर क्या है ये पूरा मामला.

बता दें की आज हम जिस टी स्टाल के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो असल में चेन्नई में स्थित शिकागो टी स्टाल है. बता दें की इस टी स्टाल को सुकुमार नाम के व्यक्ति ने आज से तीन दशक पहले स्थापित किया था. सुकुमार चेन्नई नौकरी की तलाश में आये थे और इस दौरान उन्हें चेन्नई के कई सारे टी स्टालों पर काम करना पड़ा था लेकिन हर जगह चाय दूकान के मैलकों से उनका झगड़ा हो जाता था जिस वजह से उन्हें निकला दिया जाता था. इन सब से तंग आकर सुकुमार ने फैसला किया की अब वो अपनी खुद की चाय की दूकान खोलेंगे, बता दें की सुकुमार ने जब अपनी चाय की दूकान लगायी थी उस समय शिकागो में कर्मचारियों का आन्दोलन चल रहा था इसलिए उन्होनें अपने चाय के दूकान का नाम ही शिकागो टी स्टाल रख लिया.

बता दें की सुकुमार हर रोज अपने यहाँ चाय नाश्ता बनाने वाले प्रमुख कुक को 750 रुपया का और बाकी के कर्मचारियों को 450 रोज का देते हैं. इसके अलवा सुकुमार अपने यहाँ काम करने वाले सभी कर्मचारियों को फ़्री में खाना और रहने की सुविधा भी देते हैं, साल में एक बार अपने कर्मचारियों को कपड़े खरीदने के लिए 2000 रूपये और और वैसे कर्मचारी जो बिना किसी छुट्टी के पूरे साल में तीन सौ दिन काम करते हैं उन्हें सोने की अंगूठी भी इनाम के रूप में दी जाती है.

इसके अलावा आपको बता दें की सुकुमार अपने हर कर्मचारी को एक मई यानि की लेबर डे के दिन फाइव स्टार होटल में खाना भी खिलाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की सुकुमार पाने कर्मचारियों के लिए सब करते हैं तो जाहिर है की उनके यहाँ मिलने वाला चाय और नाश्ता भी काफी महंगा होगा.

आपको जानकर हैरानी होगी की सुकुमार के यहाँ मिलने वाले चाय की कीमत महज आठ रूपये है इसके अलावा यदि अप नाश्ते में इडली लेते हैं तो दो इडली के लिए आपको सिर्फ 12 रूपये देने होंगें. इतना ही नहीं बल्कि सुकुमार के शिकागो टी स्टाल पर मिलने वाला टोमेटो राइस भी सिर्फ 35 रूपये का एक प्लेट आसानी से मिल जाता है. असल में सुकुमार ने खुद सब भोगा है की असल में किसी दुसरे के यहाँ नौकरी करना कैसा होता है इसलिए वो किसी भी कीमत पर अपने कर्मचारियों के साथ कोई बुरा वर्ताव नहीं करते हैं उनकी हमेशा यही कोशिश रहती है की किसी भी तरह से अपने कर्मचारियों को खुश रखें.

loading...
loading...

Check Also

राजस्थान में सर्दी के साथ ही बढ़ रही महामारी, 24 घंटों में तो कहर ही ढा दिया कोरोना, देखें आंकड़ा

राजस्थान में पिछले शनिवार से कोरोना संक्रमण के आंकड़े 3 हजार पार क्या हुए, ये ...