Sunday , September 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / स्मार्ट मीटर पर बहुत बड़ा फैसला ली योगी सरकार, जरूर जानें

स्मार्ट मीटर पर बहुत बड़ा फैसला ली योगी सरकार, जरूर जानें

लखनऊ. जन्माष्टमी के दिन प्रदेश में बड़ी संख्या में स्मार्ट मीटर (Smart Meter) उपभोक्ताओं की बिजली बंद होने के बाद प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जब तक खामियां दूर नहीं हो जातीं तब तक स्मार्ट मीटर नहीं लगाए जाएंगे। इस मामले में पावर कार्पोरेशन अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकता।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के निर्देश पर कार्पोरेशन के प्रबंध निदेशक एम. देवराज ने एनर्जी एफिसिएंशी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) को पत्र भेजकर मीटर लगाने का काम 15 दिन के लिए रोकने को कहा है। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री ने पावर कार्पोरेशन से 15 दिन में स्मार्ट मीटर मामले की जांच कराकर रिपोर्ट देने को भी कहा।

सर्वर खराब था या मीटर में खराबी

एम. देवराज ने बताया कि पहले यह जांच की जाएगी कि ऑटो डिस्कनेक्ट कैसे हुआ। सर्वर खराब था या मीटर में खराबी हुई। 12 अगस्त की रात को डिस्कनेक्ट हुआ तो 16 अगस्त तक ठीक कैसे नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री मे पावर कार्पोरेशन को जांच रिपोर्ट के साथ समस्या के समाधान और आगे की कार्ययोजना बनाकर भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

रिपोर्ट आने के बाद विशेषज्ञों की समिति के समक्ष स्मार्ट मीटर का प्रजेंटेशन कराया जाएगा। समिति की रिपोर्ट के बाद ही स्मार्ट मीटर लगाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अब जो भी कनेक्शन लगेगा प्री-पेड मीटर पर लगेगा।

Check Also

चेक से पेमेंट का तरीक़ा बदला, 50 हजार से अधिक धनराशि का भुगतान अब ऐसे होगा

कानपुर-अब बैंकों से चेक का भुगतान कराने के लिए ग्राहकों थोड़ी मसक्कत करनी पड़ेगी, लेकिन ...