Saturday , September 26 2020
Breaking News
Home / सेहत / स्वर्ग से आया है ये पौधा, जानलेवा रोगों का रामबाण इलाज, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

स्वर्ग से आया है ये पौधा, जानलेवा रोगों का रामबाण इलाज, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

अगर आप भी ऐसी जड़ी-बूटी की तलाश कर रहे हैं जो आपकी ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का इलाज कर सके तो आज हम आपको एक बहुत ही बेहतर चीज के बारे में बताने वाले हैं। उसका नाम “गिलोय” है। गिलोय आयुर्वेद में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों में से एक है। यह विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हो सकता है कि आप लोगों ने भी गिलोय की बेल देखी हो परंतु इस बात की जानकारी ना होने की वजह से आप इसको पहचान नहीं पाए हों। गिलोय का पौधा एक बेल के रूप में होता है और इसकी पत्तियां पान के पत्ते की तरह होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गिलोय के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर किसी व्यक्ति का दिल कमजोर है तो गिलोय का सेवन करना उसके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा इससे उसकी दिल की कमजोरी दूर हो जाएगी अगर किसी व्यक्ति का दिल घबराता है तो गिलोय के सेवन से उसके दिल की घबराहट ठीक हो जाएगी और दिल मजबूत बनेगा।

इसके साथ ही हृदय से संबंधित रोग भी ठीक होते हैं अगर किसी व्यक्ति के हृदय में दर्द रहता है तो इसके लिए गिलोय और काली मिर्च का चूर्ण 10 ग्राम की मात्रा में मिलाकर इसमें से 3 ग्राम की मात्रा में हल्के गर्म पानी से सेवन कीजिए इससे हृदय के दर्द में राहत प्राप्त होगी।

अगर कोई व्यक्ति एसिडिटी से परेशान रहता है या एसिडिटी से उत्पन्न अनेक रोग जैसे पेचिस पीलिया पेशाब से संबंधित रोग तथा नेत्र विकार की समस्या से पीड़ित है तो इसके लिए गिलोय के रस का सेवन करें इससे आपको इन सभी समस्याओं से बहुत ही शीघ्र छुटकारा मिल जाएगा।

अगर कोई व्यक्ति गठिया की समस्या से परेशान है तो उसको गिलोय का सेवन जरूर करना चाहिए इसके सेवन से सूजन कम होती है इसके साथ-साथ इसमें गठिया विरोधी गुण भी होते हैं जो गठिया और जोड़ों के दर्द सहित इसके कई लक्षणों का इलाज करता है गठिया के इलाज के लिए आप इसको घी के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं और रुमेटी गठिया का इलाज करने के लिए इसका प्रयोग आप अदरक के साथ कीजिए।

अगर किसी व्यक्ति को पेट में कब्ज की समस्या रहती है तो इसके लिए गिलोय का चूर्ण 2 चम्मच की मात्रा में गुड़ के साथ सेवन करने से इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा प्राप्त होगा।

Check Also

कोरोना की किस वैक्सीन को मंजूर करेगी सरकार, शर्त बताई ICMR

कोविड-19 के लिए टीका 100 पर्सेंट असर करे, ऐसा मुश्किल है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल ...