Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / खेल / हाथ मारा, पैर घुसेड़ा, क्रीज पर नाचने लगा.. फिर भी आउट होने से नहीं बचा.. देखें Video

हाथ मारा, पैर घुसेड़ा, क्रीज पर नाचने लगा.. फिर भी आउट होने से नहीं बचा.. देखें Video

क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसे नजारे भी देखने को मिल जाते हैं जो काफी हैरान और दिलचस्प होते हैं, ऐसा ही एक दिलचस्प नजारा न्यूजीलैंड में खेले जा रहे प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट (Plunket Shield) में देखने को मिला जब एक बल्लेबाज अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए. दरअसल वह बल्लेबाज ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड (obstructing the field) का शिकार हुआ और अपनी गलती के कारण ही आउट होकर पवेलियन पहुंचा. यह घटना न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) के साथ घटी.

प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट में बेसिन रिजर्व के मैदान पर जैकब डफी की गेंद पर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तौर पर आउट दिए गए, दरअसल गेंदबाज की गेंद पर बल्लेबाज ने रक्षात्मक शॉट खेला जो टप्पा खाकर विकेट की ओर जाने लगी.

ऐसे में बल्लेबाज ने गेंद को रोकने लिए पहले तो पांव का इस्तेमाल किया. लेकिन जब उसे लगा कि गेंद विकेट की ही तरफ बढ़े जा रही है तो उसी पल बिना कोई सोचे बल्लेबाज ब्लंडेल ने गेंद को हाथ से धक्का देखकर विकेट पर गिरने से बचा लिया.

क्रिकेट के नियम के अनुसान यदि बल्लेबाज हाथ से गेंद को रोकना का प्रयास करता है तो उस बल्लेबाज को ‘ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ आउट करार दिया जाएगा. ऐसे में ब्लंडेल अपनी गलती के कारण इस तरह से आउट हुए. गौरतलब है कि क्रिकेट में हाथ से गेंद रोकने वाले बल्लेबाज को पहले ‘हैंडल्ड द बॉल’ आउट करार दिया जाता था लेकिन साल 2017 में आईसीसी ने इस नियम को बदला और हाथ से गेंद रोकने वाले बल्लेबाज को ‘ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ आउट दिया जाने लगा.

loading...
loading...

Check Also

IPL 2021 से 4 विदेशी खिलाड़ियों का नियम बदलने की तैयारी, जानें BCCI की प्लानिंग

कोरोना महामारी के बीच इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का सफल सीजन यूएई में खेला गया. इस ...