Thursday , September 24 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / 1 सितंबर से Unlock 4.0 : स्कूल-कॉलेज खोलने पर हो गया फैसला, जानिए अब होगा क्या?

1 सितंबर से Unlock 4.0 : स्कूल-कॉलेज खोलने पर हो गया फैसला, जानिए अब होगा क्या?

लखनऊ. 1 सितंबर से पूरे देश में शुरु हो रहे अनलॉक के चौथे चरण में सबसे ज्यादा लोग इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि अब सरकार स्कूलों को दोबारा खोलेगी ताकि फिर से बच्चों की पढ़ाई शुरू हो सके. बता दें कि पिछले छह महीनें कोरोना वायरस की वजह से स्कूल कॉलेज सहित सभी एजूकेशनल इंस्टीट्यूट बंद पड़े हैं. इसीलिए लोगों को उम्मीद है कि अनलॉक 4 से देश के सभी हिस्सों में फिर से स्कूल कॉलेज शुरू हो जाएंगे.

फिलहाल अनलॉक 4 के लिए दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं और जल्द ही एक अंतिम निर्णय होने की उम्मीद है. इस बीच कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि मेट्रो और शैक्षिक संस्थान फेज वाइस तरीके से फिर से खोले जा सकते हैं ताकि अधिकतम सुरक्षा और सावधानी बरती जा सके. इसका मतलब यह है कि स्कूल के सभी सेक्टर एक ही दिन नहीं खुलेंगे. हालांकि अंतिम निर्णय अभी भी संबंधित राज्य सरकारों के पास रहेगा.

दरअसल सरकार इस मामले पर कोई भी जल्दबाजी नहीं करना चाहती क्योंकि यह मामला पूरी तरह से बच्चों के स्वास्थ्य और भविष्य पर असर डालेगा. इस पर गहन विचार-विमर्श चल रहा है कि विश्वविद्यालय, आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को खुलने की अनुमति दी जाए या नहीं.

शिक्षण संस्थान 3 मार्च से बंद हैं, जिससे छात्रों की पढ़ाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्देश दिया था लेकिन यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में उचित व्यवस्था और स्मार्टफोन की असमान उपलब्धता के कारण प्रभावी साबित नहीं हो सका. अभिभावकों ने ट्यूशन फीस में कोई रियायत नहीं देने पर भी आपत्ति जताई है.

Check Also

मौत को हराने वाला है हरियाणा, लगातार दूसरे दिन आई अच्छी खबर, सुकून की सांस देगा ये आंकड़ा

हरियाणा : प्रदेश में लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए केस 2 हजार से कम ...