Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली इन पदों पर बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

10वीं पास के लिए रेलवे में निकली इन पदों पर बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

WCR Apprentice Recruitment 2021: पश्चिम मध्य रेलवे, कोटा मंडल ने विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 अप्रैल 2021 तक ऑनलाइन मोड से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.apprenticeshipindia.org पर रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। इसके बाद www.mponline.gov.in पर दिए गए प्रोफार्मा में आवेदन करना होगा।

पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से यह भर्ती कोटा मंडल में रिक्त 716 पदों को भरने के लिए निकाली गई है। शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों में लोको मोटर अक्षम या सेरेब्रल पॉल्सी (OH) के लिए 40 प्रतिशत से कम विकलांगता स्वीकार्य नहीं है। शारीरिक रूप से सभी दिव्यांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि (30 अप्रैल) का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अप्लाई कर देवें।

Click Here For Official Notification

रिक्तियों का विवरण
इलेक्ट्रीशियन- 135 पद
फिटर- 102 पद
वेल्डर- 43 पद
पेंटर- 75 पद
कारपेंटर- 73 पद
प्लमबर- 58 पद
ब्लैकस्मिथ- 63 पद
वायरमैन- 50 पद
कंप्यूटर प्रोगामिंग एंड कंप्यूटर प्रोगामिंग असिस्टेंट- 10 पद
मशीनिस्ट- 5 पद
टर्नर- 2 पद
लैब असिस्टेंट- 2 पद
ड्राफ्टमैन- 5 पद

 

शैक्षणिक योग्यता
उक्त पदों पर उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्था से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र भी होना चाहिए । आवेदन की अंतिम तिथि तक योग्यता निर्धारित योग्यता होना आवश्यक है। प्रतीक्षित परिणाम वाले उम्मीदवार आवेदन के लिए पात्र नहीं होंगे।

आयु सीमा
आवेदक की आयु 1 अप्रैल 2021 को न्यूनतम15 वर्ष से अधिकतम 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग और दिव्यांग उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

प्रशिक्षण की अवधि
डी.जी.ई.टी. /फरीदाबाद आर.डी.एस.डी.ई./ जयपुर के नियमानुसार एवं रेलवे बोर्ड से जारी निर्देशानुसार।

आवेदन शुल्क
पश्चिम मध्य रेलवे, कोटा मंडल द्वारा निकाली गई अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों को 170 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि अन्य उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। पदों की संख्या के अनुसार वरीयता सूची तैयार करने के लिए दसवीं कक्षा के प्राप्तांकों को मानक माना जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.apprenticeshipindia.org (NAPS Portal) पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के वक्त उम्मीदवारों का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि सही से भरनी होगी, जो दसवीं की मार्कशीट में दर्ज है। रजिस्ट्रेशन के पश्चात Apprentice Opportunities Tab esa Establishment Name – DRM OFFICE KOTA , West Wentral Railway (E03160800021) को संबंधित कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा। जिसका प्रिंट आउट दस्तावेज सत्यापन के समय प्रस्तुत करना होगा।

loading...
loading...

Check Also

बड़ी आफत : अब कोरोना के ट्रिपल म्यूटेशन ने बढ़ाई चिंता, छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट

देहरादून के छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट, जानिए कितना खतरनाक है ये ...