Sunday , September 20 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / 15 अगस्त विशेष : भारत के साथ-साथ ये 5 देश भी आज ही मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त विशेष : भारत के साथ-साथ ये 5 देश भी आज ही मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

आज देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इसी दिन हम अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुए थे. पर, क्या आप जानते हैं कि अकेला भारत नहीं है जिसे इस दिन आजादी मिली थी. 5 और देश भी 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. इन देशों में कांगो, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, बहरीन और लिचेंस्टीन शामिल हैं. आइए इन सभी देशों की आजादी के इतिहास के बारे में थोड़ा और जानते हैं.

भारत
अंग्रेजों के करीब 200 साल के लंबे शासन के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिली थी. भारत को छोड़ने से पहले अंग्रेजों ने इसे दो हिस्सों में बांट दिया था. दूसरा हिस्सा पाकिस्तान के रूप में सामने आया. पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया
दोनों देश 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं. इसे ‘नेशनल लिबरेशन डे ऑफ कोरिया’ कहा जाता है. 1945 में इसी दिन अमेरिका और सोवियत की सेनाओं ने कोरियाई प्रायद्वीप से जापान के पांव उखाड़ फेंके थे. इस दिन को ग्वांगबोकजियोल भी कहा जाता है.

बहरीन
ब्रिटिश हुकूमत से इस देश को 15 अगस्त, 1971 में आजादी मिली थी. बहरीन की जनता के बीच संयुक्त राष्ट्र के सर्वे के बाद अंग्रेजों ने इस देश को छोड़ा था. दोनों देशों ने ‘मित्र संधि’ पर हस्ताक्षर किया था.

लिचेंस्टीन
यह दुनिया का छठा सबसे छोटा मुल्क है. 1866 में इसे जर्मनी के शासन से मुक्ति मिली थी. यह देश 15 अगस्त को अपना आजादी द‍िवस मनाता है. इस दिन आम लोगों को रॉयल फैमिली से बातचीत करने का मौका मिलता है.

कांगो
1960 से 15 अगस्त को कांगो में ‘कांगोलीज नेशनल डे’ के तौर पर मनाया जाता है. इसी दिन 80 साल की गुलामी के बाद कांगो वासियों को फ्रांस से पूरी तरह आजादी मिली थी.

Check Also

जिनपिंग पर दबाव डाली जनता, भारत से लो हार का बदला, अब भारत-चीन युद्ध पक्का !

लद्दाख सीमा पर भारत के हाथों करारी मात खाने के बाद चीन अब साउथ चाइना ...