Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / रेलवे में बदलाव : डिब्बे में 72 की जगह अब बैठेंगे 120 यात्री, 160 की स्पीड से दौड़ेगी गाड़ी

रेलवे में बदलाव : डिब्बे में 72 की जगह अब बैठेंगे 120 यात्री, 160 की स्पीड से दौड़ेगी गाड़ी

Indian Railways की कपूरथला कोच फैक्‍ट्री (Kapoorthala Coach factory) के नाम एक और कारनामा जुड़ गया है. कपूरथला ने 160 किमी प्रतिघंटे तक की स्‍पीड वाला 1 सेमी हाई-स्पीड डबल डेकर कोच (Double Decker Coach) तैयार किया है. रेलवे के मुताबिक यह नया डबल डेकर कोच हाईटेक सुविधाओं और डिजाइन से लैस है और इसकी कैपेसिटी 120 सीटों की है.

ऊपर बैठेंगे 50 यात्री (50 Passengers on top)
ऊपरी डेक पर 50 यात्री और निचले डेक पर 48 यात्रियों के लिए जगह है. रेलवे ने कहा कि मिडल में एक तरफ 16 सीटें हैं और दूसरी तरफ 6 सीटों की व्यवस्था की गई है.

मोबाइल चार्जिंग समेत कई सर्विस मिलेंगी (Mobile charging in train)
कोच में आरामदायक ढंग से यात्रा करने, मोबाइल और लैपटॉप की चार्जिंग, GPS आधारित यात्री सूचना प्रणाली और अन्य यात्री केंद्रित सुविधाओं सहित कई अन्य सुविधाएं दी गई हैं. RCF देश की एकमात्र उत्पादन इकाई है जिसने भारतीय रेलवे के लिए डबल डेकर कोच तैयार किए हैं.

railway ne chalai double decker train
बता दें कि रेलवे का वेस्‍टर्न रेलवे जोन दो डबल डेकर ट्रेन ऑपरेट कर रहा है. एक ट्रेन मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद जबकि दूसरी ट्रेन पोरबंदर से दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के बीच है.

अहमदाबाद से चलती है ट्रेन (Ahmedabad Double decker train)
मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन रविवार को छोड़ कर हफ्ते में 6 दिन चल रही है. ट्रेन नम्बर 02931 मुंबई सेंट्रल से दोपहर 2.20 बजे और रात 9.40 बजे अहमदाबाद पहुंचती है. वापसी में ये ट्रेन 02932 अहमदबाद से सुबह 6 बजे चलकर और दोपहर 1.00 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचती है. रास्ते में ये ट्रेन बोरीवली, वापी, वलसाढ़, नवसारी, सूरत, भरूच, वड़ोदरा, आनंद और नाडियाड स्टेशनों पर रुकती है.

Delhi sarai Rohilla Station
पोरबंद से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन हफ्ते में दो दिन चल रही है. ट्रेन नम्बर 09263 पोरबंदर से शाम 4.30 बजे चलती है और अगले दिन रात 7.30 बजे ये गाड़ी दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पहुंचती है. वापसी में ये ट्रेन 09264 सुबह 8.20 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला स्टेशन से चलती है और रात 10.35 बजे पहुंचती है. रास्ते में ये ट्रेन जामनगर, राजकोट, सुरेंद्रनगर, विरंमगम, महेशाणा, पालनपुर, आबू रोड, मारवाण, अजमेर, किशनगंज, जयपुर, बांदीकुईं, अलवर, कैथल, रिवाड़ी, गुड़गांव और दिल्ली कैंट स्टेशनों पर रुकती है.

loading...
loading...

Check Also

‘आज तक’ के बाद ‘इंडिया न्यूज़’ के रिपोर्टर को भी भगाए किसान, ‘गोदी मीडिया’ मुर्दाबाद के लगाए नारे

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आंदोलन को लेकर देश ...