Wednesday , October 28 2020
Breaking News
Home / सेहत / 20 रुपए से घर में बनेगा ये चूर्ण, खाकर बोलेंगे बूढ़े- लौट आई जवानी

20 रुपए से घर में बनेगा ये चूर्ण, खाकर बोलेंगे बूढ़े- लौट आई जवानी

आज के समय में भला स्‍वस्‍थ रहना कौन नहीं चाहता है लेकिन हां ये बात भी सच है कि हममें से आधे से ज्‍यादा लोग इस भागदौड़ भरी लाइफ में किसी न किसी बिमारी से जरूर ग्रसित होते हैं। ऐसा हमारे बुजुर्गों का मानना होता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। ऐसे में हर एक व्यक्ति अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने की हर संभव कोशिश किया करता हैं। इसलिए तो कहा गया है कि अगर व्‍यक्ति का शरीर पूर्ण रुप से स्वस्थ रहेगा तो वो औरों के मुकाबले ज्यादा खुश और धनी रह सकता है लेकिन वहीं अगर व्‍यक्ति के शरीर थोड़ा भी समस्‍या रहेगी तो ऐसे में आपको अस्वस्थ शरीर की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

हमारी सेहत का सबसे बड़ा शत्रु चिंता होती है जो कि अच्छे भले इंसान को बूढ़ा बना देती है। आपको बता दें कि यदि आप समय से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते हैं तो आप सबसे पहले ध्यान रखे कि घर की चिंता करना छोड़ दीजिए, बाहर धूमे फिरे, दोस्तों के साथ टाइम बिताए, अच्छा खाना खाए, बरपूर नींद ले।लेकिन इस बात को भी झूठलाया नहीं जा सकता है कि आजकल काम और पैसे कमाने के चक्‍कर में लोग अपने शरीर को भी भूल जाते हैं जी हां यही वजह है कि आए दिन उन्‍हें कई सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।

कई बार तो ऐसा भी होता है कि उनकी ये लापरवाही से उनके जानपर बन अाती है। जी हां और वो कब जिंदगी और मौत के मुंह में पहुंच जाते हैं उन्‍हे खुद भी इस बात का पता नहीं चल पाता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप खुद को पहले से ज्‍यादाा स्वस्थ महसूस करेंगे। जी हां सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि अगर आप हमेशा स्वस्थ और मजबूत रहना चाहते हैं तो इसे बड़े ही ध्‍यान से पढि़येगा क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसे चूर्ण के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन करने से व्यक्ति स्वस्थ रहने के साथ-साथ हमेशा जवान भी रहता है।

इसके लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी तो आपको सबसे पहले इसके लिए सौ ग्राम आँवला, काला तिल और भृंगराज की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही साथ आप को उस चूर्ण को बनाने के लिए 400 ग्राम पिसी हुई मिश्री और सौ ग्राम गाय के घी के साथ 300 ग्राम शहद की भी जरूरत होगी। इसके बाद इन सभी चीजों को इकट्ठा कर लेना होगा और फिर आप सभी चूर्ण को एक साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार करने के बाद अंत में तैयार किए गए उस मिश्रण में गाय के घी और शहद के साथ साथ मिश्री को मिला लें। वहीं इसके बाद सारी चीजों को मिलाने के बाद जब आपका चूर्ण पूरी तरह से तैयार हो जाए तो आप उसे किसी बर्तन में रख दें। इसके बाद इसका सेवन प्रतिदिन करें।

प्रतिदिन खाली पेट एक चम्मच इस चूर्ण का सेवन करने से आपको इसका फायदा कुछ दिनों में ही दिखने लगेगा। इतना ही नहीं इसके सेवन करने से आपके शरीर में नई ऊर्जा का संचार होगा। इसके साथ ही साथ आप पहले से ज्यादा जवान महसूस भी करेंगे।

loading...
loading...

Check Also

सफ़ेद बालों से अब मत हों शर्मिंदा, आपकी टेंशन खत्म करेगा ये जबरदस्त प्राकृतिक नुस्खा

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना बेहद स्वाभाविक है लेकिन बदलती जीवनशैली, प्रदूषण ...