Tuesday , October 20 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / त्योहारों में 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा रेलवे, जानें दिवाली-दशहरा के लिए कब शुरू होगी बुकिंग?

त्योहारों में 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा रेलवे, जानें दिवाली-दशहरा के लिए कब शुरू होगी बुकिंग?

लखनऊ. फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे 15 अक्टूबर से 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। फिलहाल रेलवे ने सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के निए रद्द किया है। ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं। हालांकि, कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचलन जारी है। अब दिवाली, दशहरा के पहले रेलवे यात्रियों की बढ़ती तादाद और सुविधा के लिए 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा।

12 सितंबर से चल रही 80 अतिरिक्त ट्रेनें

रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है। क्लोन ट्रेनों की ऑक्युपेंसी 60 फीसदी है। इन ट्रेनों को ज्यादा डिमांड वाले रूट्स पर चलाया गया है। रेलवे ने यह भी तय किया है कि जहां भी क्लोन ट्रेन भर जाएगी, उस रूट पर एक अन्य क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी ताकि कोई भी यात्री वेटिंग लिस्ट में न हो।

छह अक्टूबर से चलेगी चित्रकूट एक्सप्रेस

छह अक्टूबर से चित्रकूट एक्सप्रेस चलेगी। मध्यप्रदेश के जबलपुर से लखनऊ और कानपुर को जोड़ने वाली एकमात्र ट्रेन चित्रकूट एक्सप्रेस का संचालन साढ़े छह माह बाद छह अक्टूबर से फिर से किया जाएगा। ट्रेन के समय और रूट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कोविड 19 को देखते हुए ट्रेन को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। इस वजह से ट्रेन का नंबर बदला है। गाड़ी संख्या 05205 लखनऊ से शाम साढ़े पांच बजे जबलपुर के लिए रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 7.10 पर जबलपुर आएगी। छह अक्टूबर को ट्रेन रात 8.50 पर जबलपुर से लखनऊ के लिए रवाना होगी।

loading...
loading...

Check Also

बिना गारंटी 10 लाख का Loan देगी सरकार, ऐसे उठाएं इस शानदार योजना का लाभ

नई दिल्ली। PM Mudra Yojana: कोरोना संकट ( coronavirus ) में लोगों पर आर्थिक मंदी की ...