Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / 2021 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले 8 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी

2021 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले 8 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी

रिटायरमेंट एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो एक खिलाड़ी के लिए सही समय पर होना चाहिए. जब आपको निर्णय लेने से पहले अपने व्यक्तिगत मामलों को देखना होगा, तो टीम के खेल में, एक खिलाड़ी को यह भी विचार करना चाहिए कि उसके रिटायरमेंट का असर उसकी टीम पर पड़ सकता है और फिर निर्णय लेना चाहिए.

2020 में, हमने कुछ प्रमुख क्रिकेटरों जैसे महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना को संन्यास लेते हुए देखा. इस साल, हालांकि हमें अभी दो महीने बीते हैं, लेकिन कई क्रिकेटरों ने रिटायरमेंट की घोषणा की है. इस लेख में, हम उन आठ खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो अब अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे.

1) अशोक डिंडा

अशोक डिंडा भारत में क्रिकेट के घरेलू दिग्गजों में से एक है. हालांकि उनका करियर भारतीय टीम के साथ अच्छा नहीं था, लेकिन डिंडा घरेलू प्रतियोगिताओं में सभी प्रारूपों में एक दिग्गज थे. ट्रोलिंग और कई विवादों से घिरे, डिंडा के करियर और योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा. उसके पास अभी भी काफी कुछ है, खासकर युवा तेज गेंदबाजों को तैयार करने के लिए. अपनी रिटायरमेंट  के बाद, डिंडा ने राजनीति की ओर एक कदम बढ़ाया हैं. उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की है और लोगों की सेवा करने का वादा किया है.

2) नमन ओझा

एक समय एमएस धोनी और नमन ओझा टीम इंडिया के लिए विकेट कीपिंग विभाग में विकल्प थे. यह वास्तव में दिखाता है कि नमन अपने करियर में कितना आगे बढ़ गया था. मध्य प्रदेश के खिलाड़ी ने 2021 में अपनी रिटायरमेंट की भी घोषणा की. आईपीएल के माध्यम से भारत के लिए कैप हासिल करने से पहले घरेलू सर्किट में खूब नाम कमाया. अन्तराष्ट्रीय करियर उनका खास नहीं रहा, लेकिन घरेलू प्रतियोगिताओं में कोई कमी नहीं आई. इस बीच, कुछ अच्छे आईपीएल सीज़न थे जो हमेशा उसे फ्रेम में रखते थे.

;3) विनय कुमार

37 वर्ष की आयु में, कर्नाटक के आर विनय कुमार ने भी सोशल-मीडिया पोस्ट के माध्यम से अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की. एक खिलाड़ी जो विनम्र बैकग्राउंड से आया था, विनय ने रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय स्तर पर एक कॉल-अप प्राप्त किया. हालांकि वह भारत के लिए अच्छा नहीं पाए. टीम इंडिया से बाहर होने के बाद वह रणजी ट्रॉफी में वापस आ गए और मास्टरक्लास प्रदर्शन करते रहे. उनके नेतृत्व में, कर्नाटक ने दो बार रणजी ट्रॉफी  जीती. जो शायद उनके करियर का मुख्य आकर्षण रहा. विनय ने दो आईपीएल खिताब भी जीते हैं.

4) युसूफ पठान

यूसुफ पठान भारतीय क्रिकेट में एक अविस्मरणीय नाम है. वह शायद पहले खिलाड़ी थे जो पूरी तरह से टी20 क्रिकेटरों की छवि रखते थे. दो बार के विश्व कप विजेता युसुफ ने अपने नाम पर कई यादगार प्रदर्शन किए. चाहे वह भारतीय टीम के लिए शतक हो या आईपीएल में लुभावनी पारी, बड़ौदा के खिलाड़ी अपनी उपलब्धियों से संतुष्ट है. पठान न केवल बल्ले के साथ, बल्कि गेंद के साथ भी काफी उपयोगी था. सभी ने उसे एक पूर्ण क्रिकेटर माना है. उनके पास अभी भी अपने ज्ञान और अनुभव के साथ भारतीय क्रिकेट टीम की सेवा करने के लिए बहुत कुछ है.

5) वेस्ले बर्रेसी

वेस्ले बर्रेसी ने फरवरी 2021 में खेल से संन्यास लेने का फैसला किया. हालांकि कई लोग उन्हें नहीं जानते हैं, बर्रेसी वास्तव में नीदरलैंड के बैटिंग लाइन-अप में कुछ वर्षों से एक प्रभावशाली व्यक्ति थे. दक्षिण अफ्रीका में जन्मे, बर्रेसी ने अधिक अवसरों के लिए नीदरलैंड की ओर स्विच किया. एसोसिएट राष्ट्र के साथ, वह कई यादगार जीत का हिस्सा था, खासकर उन टीमों के खिलाफ जो टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे.

6) उपुल थरंगा

प्रतिभाशाली श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा ने भी हाल ही में अपने अन्तराष्ट्रीय करियर को खत्म करने का फैसला किया. उपुल बहुत लंबे समय तक श्रीलंका की टीम हिस्सा रहा. सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके कौशल ने हमेशा मुश्किल बल्लेबाजी पिच पर श्रीलंका को मुश्किलों से निकाला. हालाँकि उनका कैरियर कई विवादों से बाधित भी रहा, लेकिन उपुल एक संतुष्ट खिलाड़ी के रूप में संन्यास का ऐलान किया.

7) शेहान जयसूर्या

एक खिलाड़ी जिसने वनडे और T20I में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया, शेहान जयसूर्या ने खेल से संन्यास लेने के अपने निर्णय से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया. वह अभी 29 साल का है और अधिक अवसर मिल सकता था. इस फैसले के पीछे का कारण शेहान का यूएसए में स्थानांतरण है. वह वहां क्रिकेट लेने की योजना बना सकता है.

8) धम्मिका प्रसाद

श्रीलंका के तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने भी हाल ही में संन्यास की घोषणा की. 37 साल के, धम्मिका द्वीप राष्ट्र के लिए सभी प्रारूपों में खेले. टीम के प्रमुख गेंदबाज रहे प्रसाद  कंधे की चोट के कारण टीम से बाहर ही थे, जिसके बाद वह वापसी नहीं कर पाए.
loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...